बाढ़ ग्रस्त गांवों में होगा क्षतिग्रस्त पुलिया एवं सड़कों का निर्माण: संजय सिंह गंगवार

AMROHA NEWS: राज्य मंत्री गन्ना विकास एवं चीनी उद्योग विभाग उत्तर प्रदेश एवं प्रभारी मंत्री संजय सिंह गंगवार की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट सभागार में बाढ़ग्रस्त क्षेत्र से संबंधित बैठक आयोजित की गई। उन्होंने कहा कि बाढ़ग्रस्त क्षेत्र में पर्याप्त मात्रा में दवाएं, राशन आदि की पूर्ण व्यवस्था हो, जिससे किसी प्रकार की समस्या उत्पन्न ना हो सके। सर्वप्रथम मंत्री जी ने प्रधानमंत्री आवास योजना, प्रधानमंत्री किसान सम्मन निधि योजना आदि से संबंधित लाभार्थियों को प्रमाण पत्र देकर सम्मानित किया।

प्रभारी मंत्री जी ने कहा कि यदि कोई कार्य पैसे के अभाव में नहीं हो रहा है तो आवश्यकता अनुसार डिमांड भेजें, तत्काल पैसा प्राप्त होगा। जिस क्षेत्र में पुलिया नहीं बनाई गई है और बाढ़ में सड़क और रोड टूट गए हैं, उनका सर्वे जल्द से जल्द पूरा कर लें। यह सर्वे ग्रामीण क्षेत्र तक होगा। मंत्री जी ने गन्ने के भुगतान से संबंधित जानकारी प्राप्त की और नष्ट फसल का सर्वे कराने के लिए कृषि विभाग समन्वय के साथ सर्वे करें।

उज्ज्वला योजना के अंतर्गत मुफ्त बटेंगे गैस सिलेंडर, यहां देखें पूरी डिटेल्स

विद्यालयों में साफ सफाई एवं फॉगिंग कराएं

बारिश के कारण बीमारियां अधिक उत्पन्न हो सकती है। इसलिए मुख्य पशु चिकित्सा अधिकारी एवं मुख्य मुख्य चिकित्सा अधिकारी समन्वय के साथ कैंप लगाए जाएं और टीम को अलग-अलग भेजा जाए। उन्होंने जिला विद्यालय निरीक्षक और जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी को निर्देश दिए कि डीपीआरओ की मदद से विद्यालयों को जल्द से जल्द साफ सुथरा करें और फागिंग भी अवश्य कराएं। मंत्री जी ने अपर जिलाधिकारी को निर्देश दिए की विद्युत विभाग की कल अलग से एक बैठक आयोजित करें और जो समस्याएं आ रही हैं उनका निस्तारण करें।

मंत्री जी ने कहा समस्त विभाग गांव में अपने से संबंधित सर्वे करने जाएं। मंत्री जी को उपनिदेशक कृषि द्वारा अवगत कराया गया कि बाढ़ग्रस्त क्षेत्र हसनपुर में 30 गांव और तहसील धनौरा में 22 गांव चिन्हित किए गए हैं, जिसमें धान, बाजरा, उड़द, मक्का आदि की फसल नष्ट हो चुकी है। जिसका सर्वे जल्द से जल्द पूर्ण कर लिया जाएगा और आवश्यक कार्रवाई की जाएगी।

17 सितंबर से शुरू होगी प्रधानमंत्री विश्वकर्मा योजना, देखें संपूर्ण जानकारी

पीड़ित परिवार के साथ खड़े रहे

मंत्री जी ने समस्त अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि टीम भावना से कार्य करें और आपस में संबंध में बनाएं ताकि कार्य को पूर्ण और उचित प्रकार से किया जा सके। प्रत्येक परिवार को अपना परिवार समझे, जो परिवार आज मुसीबत में है उनके साथ खड़े हो, उनकी मूलभूत आवश्यकताओं को पूर्ण करें।

इस अवसर पर जिला अध्यक्ष भाजपा ॠषिपाल नागर, जिला अध्यक्ष भाजपा युवा मोर्चा शुभम चौधरी, माटी कला बोर्ड के अध्यक्ष ओम प्रकाश गोला, मुख्य विकास अधिकारी, अपर पुलिस अधीक्षक, उप जिलाधिकारी हसनपुर, मुख्य चिकित्सा अधिकारी एवं जनपद स्तरीय अधिकारी एवं जनप्रतिनिधि उपस्थित रहे।