Up Board Result: इस तारीख को जारी होगा यूपी बोर्ड का रिजल्ट, देखें डिटेल्स

UP BOARD RESULT 2023: उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद द्वारा हाईस्कूल एवं इंटरमीडिएट परीक्षा की कॉपियों का मूल्यांकन पूरा कर लिया गया है। साथ ही रिजल्ट जारी करने को लेकर तैयारियां शुरू कर दी गई हैं। इस बार यूपी बोर्ड का रिजल्ट अप्रैल माह में ही घोषित किया जा सकता है। बोर्ड परीक्षा 2023 में सम्मिलित छात्र व छात्राएं रिजल्ट का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं। हम आपको बता दें कि इस बार रिजल्ट के लिए बहुत अधिक समय तक इंतजार नहीं करना पड़ेगा।

16 फरवरी से 4 मार्च तक चली परीक्षा

यूपी बोर्ड ने हाई स्कूल एवं इंटर के परीक्षा परिणाम के लिए उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन 18 मार्च से शुरू करा दिया था।  जिसके लिए 15 दिन की समय सीमा तय की गई थी। उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन किया जा चुका है। हाई स्कूल एवं इंटर की 3.19 करोड़ उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन किया गया है। बता दें कि 2022 में हाईस्कूल और इंटरमीडिएट की परीक्षा का रिजल्ट 18 जून को घोषित किया गया था। यूपी बोर्ड परीक्षा 2023 16 फ़रवरी से शुरू होकर चार मार्च को समाप्त हो गई थी। जबकि 2022 की परीक्षा 12 अप्रैल को संपन्न हुई थी।

उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन पूर्ण 

वर्ष 2023 की हाई स्कूल और इंटरमीडिएट परीक्षा क्रम से तीन और चार मार्च को संपन्न हुई। इसके बाद यूपी बोर्ड ने 18 मार्च से उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन भी शुरू करा दिया था। जिससे यह उम्मीद लगाई जा रही है कि परीक्षा परिणाम अप्रैल माह में घोषित कर दिया जाएगा। बोर्ड द्वारा उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन 15 दिन में करने का समय दिया गया था जबकि मार्च के अंत तक ही उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन किया जा चुका है। जबकि मूल्यांकन पूरा करने की अंतिम तिथि 1 अप्रैल थी।

अप्रैल माह में ही घोषित हो सकता है रिजल्ट

मार्च से शुरू हुआ मूल्यांकन तय समय से पहले पूरा हो गया। जबकि हाई स्कूल की ओएमआर सीट पर कराई गई 20 अंकों की परीक्षा का मूल्यांकन परीक्षा के दौरान ही शुरू कर दिया गया था। जिससे आप अंदाज़ा लगा सकते हैं कि यूपी बोर्ड अप्रैल माह में भी ही हाई स्कूल एवं इंटरमीडिएट की परीक्षा का परिणाम घोषित कर सकता है।

UP BOARD RESULT: अप्रैल में आ सकता है यूपी बोर्ड का रिजल्ट, जानें अपडेट