UP BOARD RESULT: अप्रैल में आ सकता है यूपी बोर्ड का रिजल्ट, जानें अपडेट

UP BOARD RESULT 2023 10TH & 12TH: यूपी बोर्ड प्रयागराज ने हाई स्कूल एवं इंटर के परीक्षा परिणाम के लिए उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन 18 मार्च से शुरू करा दिया था। जिसके लिए 15 दिन की समय सीमा तय की गई थी। अभी तक छह दिन बाद आधे से अधिक उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन किया जा चुका है। हाई स्कूल एवं इंटर की 3.19 करोड़ उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन किया जा रहा है।

हम आपको बता दें कि 2022 में हाईस्कूल और इंटरमीडिएट की परीक्षा का रिज़ल्ट 18 जून को घोषित किया गया था। यूपी बोर्ड परीक्षा 2023 16 फ़रवरी से शुरू होकर चार फ़रवरी को समाप्त हो गई। जबकि, 2022 की बोर्ड परीक्षा 12 अप्रैल को संपन्न हुई थी।

 

आधे से अधिक उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन पूरा

वर्ष 2023 की हाई स्कूल और इंटरमीडिएट परीक्षा क्रम से तीन और चार मार्च को संपन्न हुई। इसके बाद यूपी बोर्ड ने 18 मार्च से उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन भी शुरू कर दिया। जिससे यह उम्मीद लगाई जा रही है कि परीक्षा परिणाम अप्रैल माह में घोषित कर दिया जाएगा। उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद द्वारा उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन 15 दिन में करने का समय दिया गया था। जबकि, 25 फ़रवरी तक आधे से अधिक उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन किया जा चुका है। मूल्यांकन पूरा करने की अंतिम तिथि 1 अप्रैल है।

मार्च से शुरू हुआ मूल्यांकन तय समय से पहले पूरा हो जाएगा। जबकि हाई स्कूल की ओएमआर सीट पर कराई गई हर विषय की 20 अंकों की परीक्षा का मूल्यांकन परीक्षा के दौरान ही शुरू कर दिया गया था। जिससे आप अंदाज़ा लगा सकते हैं कि यूपी बोर्ड अप्रैल माह में ही हाई स्कूल एवं इंटरमीडिएट की परीक्षा का परिणाम घोषित कर सकता है।

ऐसे चेक करें रिजल्ट

हाईस्कूल एवं इंटरमीडिएट की परीक्षा देने वाले लाखों छात्र एवं छात्राओं को परीक्षा परिणाम का बेसब्री से इंतजार है। तो हम आपको बता दें कि इस बार परीक्षा परिणाम के लिए ज्यादा लंबा इंतजार नहीं करना पड़ेगा, क्योंकि यूपी बोर्ड द्वारा अप्रैल माह में ही परिणाम घोषित किया जा सकता है। परिणाम घोषित होने के बाद सभी छात्र एवं छात्राएं आधिकारिक वेबसाइट upmspresults.up.nic.in तथा upresults.nic.in पर जाकर परीक्षा परिणाम चेक कर सकते हैं।

https://ak7news.com/nukkad-natak-organized-to-promote-girl-child-education-under-nipun-bharat-mission/