एक जनपद एक उत्पाद प्रशिक्षण एवं टूलकिट योजना, आवेदन की तिथि 16 जुलाई

EK JANPAD EK UTPAD: उपायुक्त उद्योग अमरोहा ने जानकारी देते हुए कहा कि “एक जनपद एक उत्पाद” प्रशिक्षण एवं टूलकिट योजना के तहत वित्तीय वर्ष 2023-24 में 250 अभ्यर्थियों को प्रशिक्षण कराने का लक्ष्य प्राप्त हुआ है। जिसमें रेडीमेड गारमेन्ट्स व ढोलक (वाध्य यन्त्र) ट्रेडों में आवेदन किया जा सकता है। आवेदन करने की प्रक्रिया पूर्णतः ऑनलाइन है। ऑनलाइन आवेदन के लिए आप आधिकारिक वेबसाइट diupmsme.upsdc.gov.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। आवेदन करने की अंतिम तिथि 16 जुलाई 2023 है। किसी भी दशा में आवेदन ऑफलाइन स्वीकृत नहीं किए जाएंगे।

आवेदन हेतु आवेदक की आयु 18 वर्ष से अधिक होनी चाहिए। आवेदक जनपद अमरोहा का निवासी होना चाहिए। इसके अलावा आवेदक को संबंधित ट्रेड का कार्या अनुभव होना आवश्यक है।। अधिक जानकारी के लिये किसी भी कार्य दिवस में कार्यालय उपायुक्त उद्योग, जिला उद्योग प्रोत्साहन तथा उद्यमिता विकास केन्द्र पुष्कर नगर मालीखेड़ा अमरोहा में सर्म्पक कर सकते हैं।

कारीगरों एवं श्रमिकों को लाभान्वित करना योजना का उद्देश्य

योजना का उद्देश्य एक जनपद एक उत्पाद के अंतर्गत समग्र विकास के लिए वित्तीय प्रोत्साहन के माध्यम से कारीगर एवं श्रमिकों को लाभान्वित करना है। योजना के अंतर्गत आने वाले उद्योग सेवा एवं व्यवसाय क्षेत्र में सहायता की सुविधा संबंधित जनपद हेतु चिन्हित उत्पाद इकाइयों को ही प्राप्त होगी।

एक जनपद एक उत्पाद कार्यक्रम के अंतर्गत जनपद विशेष हेतु संबंधित सामान्य तकनीकी प्रशिक्षण प्राप्त कर बेसिक एवं उद्यमिता प्रशिक्षण विभिन्न संस्थाओं के माध्यम से एक जनपद एक उत्पाद के अंतर्गत आने वाले उत्पादों की मूल्य श्रृंखला में कुशल कार्यबल की आवश्यकताओं को पूरा करने के उद्देश्य से एक जनपद एक उत्पाद प्रशिक्षण एवं टूलकिट वितरण योजना संचालित है। इसके अतिरिक्त प्रशिक्षण के अंतर्गत कारीगर एवं श्रमिकों को प्रासंगिक उन्नत टूलकिट का वितरण किया जाता है।

आवेदन के लिए पात्रता की शर्तें

  • आवेदक की आयु न्यूनतम 18 वर्ष होनी चाहिए।
  • आवेदक उत्तर प्रदेश का निवासी होना चाहिए।
  • शैक्षिक योग्यता अनिवार्य नहीं है।
  • पिछले 2 वर्षों में आवेदक ने केंद्र सरकार या राज्य सरकार से टूलकिट के संबंध में कोई लाभ प्राप्त नहीं किया हो।
  • योजना के अनुसार आवेदक या उसके परिवार का कोई भी सदस्य केवल एक बार ही योजना के लिए आवेदन करने के लिए पात्र होगा। 
  • योजना के तहत पात्रता मानदंडों को पूरा करने के लिए एक शपथ पत्र प्रस्तुत किया जाना अनिवार्य है। 

प्रधानमंत्री मत्स्य संपदा योजना के अंतर्गत 15 जुलाई तक कर सकेंगे आवेदन