Ind vs Nz: तीसरे T20 में भारत की रिकॉर्ड जीत, शुभमन का शानदार शतक

Ind vs Nz 3rd T20: T20 सीरीज के तीसरे और अंतिम मैच में भारत ने रिकॉर्ड रनों से जीत दर्ज की। सलामी बल्लेबाज शुभमन गिल ने शानदार शतक लगाया। अपनी पारी के दौरान उन्होंने कई गगनचुंबी छक्के लगाए और दर्शकों का भरपूर मनोरंजन किया। इसके अलावा सूर्यकुमार यादव, राहुल त्रिपाठी तथा कप्तान हार्दिक पांड्या ने ताबड़तोड़ बल्लेबाजी कर न्यूजीलैंड के सामने विशाल स्कोर खड़ा किया।

भारतीय टीम ने बनाए 234 रन

भारत तथा न्यूजीलैंड के बीच खेली जा रही तीन मैचों की टी-20 सीरीज का तीसरा और अंतिम मैच नरेंद्र मोदी स्टेडियम अहमदाबाद में 1 फरवरी को खेला गया। भारत ने टॉस जीता और पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया। भारतीय टीम ने निर्धारित 20 ओवर में 4 विकेट के नुकसान पर 234 रन बनाए। टीम के सलामी बल्लेबाज शुभमन गिल और इशान किशन ने पारी की शुरुआत की। दूसरे ओवर में ईशान किशन 7 रन के कुल योग पर पवेलियन लौट गए। इसके बाद राहुल त्रिपाठी और शुभमन गिल ने तेजी से रन बनाना शुरू किया। राहुल त्रिपाठी ने 22 गेंद में 44 रन की धमाकेदार पारी खेली। इस दौरान उन्होंने 4 चौके और 3 छक्के लगाए।

सूर्यकुमार यादव ने एक चौके और दो छक्कों के साथ 13 गेंद में 24 रन, कप्तान हार्दिक पांड्या ने 4 चौके और 1 छक्के के साथ 30 रन बनाए जबकि शुभमन गिल ने 126 रन की नाबाद पारी खेली। इस दौरान उनके बल्ले से 12 चौके और 7 गगनचुंबी छक्के निकले।

न्यूजीलैंड के गेंदबाजों ने जमकर रन लुटाए। वह भारतीय टीम के किसी भी बल्लेबाज को रन बनाने से नहीं रोक सके। न्यूजीलैंड के गेंदबाज ब्रेकवेल, टिकनर, ईश सोढ़ी तथा डेरी मिचेल ने एक-एक विकेट हासिल किया। 

भारतीय गेंदबाजों का सामना नहीं कर पाए न्यूजीलैंड के बल्लेबाज

235 रन के लक्ष्य का पीछा करने उतरी न्यूजीलैंड की शुरुआत बेहद खराब रही। टीम के सलामी बल्लेबाज सहित 4 विकेट 7 रन के कुल योग पर पवेलियन लौट गए। इसके बाद भारतीय गेंदबाजों ने कसी हुई गेंदबाजी करके न्यूजीलैंड के बल्लेबाजों को मुश्किल में डाल दिया और टीम का कोई भी बल्लेबाज खुलकर नहीं खेल सका। नियमित अंतराल पर विकेट गिरते रहे और न्यूजीलैंड की पूरी टीम 12.1 ओवर में 66 रन बनाकर पवेलियन लौट गई। डेरी मिचेल ने सर्वाधिक 35 रन बनाए। जिसमें उन्होंने एक चौका और 3 छक्के लगाए जबकि मिचेल सेंटनर ने 13 रन की पारी खेली। इनके अलावा टीम का कोई भी बल्लेबाज दहाई का आंकड़ा भी नहीं छू सका।

भारतीय टीम के कप्तान तथा ऑलराउंडर हार्दिक पांड्या ने 4 ओवर में 16 रन देकर 4 विकेट हासिल किए जबकि अर्शदीप सिंह, उमरान मलिक तथा शिवम मावी को दो-दो विकेट मिले। इस तरह भारत ने 168 रन के विशाल अंतर से यह मैच जीत लिया और तीन मैचों की सीरीज 2-1 से अपने नाम की। “शुभमन गिल को मैन ऑफ द मैच” चुना गया। कप्तान “हार्दिक पांड्या को मैन ऑफ द सीरीज” का खिताब मिला।