Ind vs Nz: वाशिंगटन सुंदर की तूफानी पारी के बाद भी भारत को मिली हार

Ind vs Nz 1st T20i: भारतीय ऑलराउंडर वाशिंगटन सुंदर ने 26 गेंद में  अर्धशतक जड़ दिया। हालांकि भारत फिर भी यह मैच नहीं जीत सका। भारत को आखिरी ओवर में 33 रन चाहिए थे, लेकिन भारतीय बल्लेबाज 11 रन ही बना सके। जिससे न्यूजीलैंड ने 21 रन से मैच जीत लिया। न्यूजीलैंड की टीम ने तीन मैचों की T20 सीरीज के पहले मैच में भारत को 21 रन से हरा दिया। भारत और न्यूजीलैंड के बीच तीन मैचों की T20 सीरीज का पहला मैच शुक्रवार को जेएससीएस (JSCS) इंटरनेशनल स्टेडियम काम्प्लेक्स रांची में खेला गया।

भारत ने टॉस जीता और गेंदबाजी करने का निर्णय लिया। पहले बल्लेबाजी करने उतरी न्यूजीलैंड की टीम ने निर्धारित 20 ओवर में 6 विकेट के नुकसान पर 176 रन बनाए। न्यूजीलैंड की शुरुआत मजबूत रही। ओपनर बल्लेबाज फिन एलेन ने चार चौके और दो छक्कों की मदद से 23 गेंद में 35 रन बनाए। उनके जोड़ीदार सलामी बल्लेबाज कोनवे ने 7 चौके और एक छक्के की मदद से 35 गेंद में 52 रन की पारी खेली। इनके अलावा मध्यम क्रम के बल्लेबाज ऑलराउंडर डेरी मिशेल ने 30 गेंद में ताबड़तोड़ 59 रन बनाए। उनके बल्ले से 3 चौके और 5 छक्के निकले। ग्लेन फिल्लिप्स ने भी 17 रन का योगदान दिया।

अर्शदीप सिंह ने लुटाए 51 रन

भारतीय तेज गेंदबाज अर्शदीप सिंह महंगे साबित हुए। उन्होंने 4 ओवर में 51 रन देकर एक विकेट हासिल किया। वाशिंगटन सुंदर ने शानदार गेंदबाजी करते हुए 4 ओवर में 22 रन देकर दो विकेट हासिल किए। चाइनामैन स्पिनर कुलदीप यादव ने भी न्यूजीलैंड के बल्लेबाजों को खुलकर नहीं खेलने दिया। उन्होंने अपने कोटे के 4 ओवर में मात्र 20 रन देकर एक विकेट लेने में सफलता हासिल की। इसके अलावा शिवम मावी ने भी 2 ओवर में 19 रन देकर एक विकेट हासिल किया।

टाॅप ऑर्डर बल्लेबाजों ने किया निराश

जवाब में बल्लेबाजी करने उतरी भारतीय टीम की शुरुआत बेहद खराब रही। 15 रन के कुल योग पर उसके तीन अहम विकेट पवेलियन लौट गए। ओपनर बल्लेबाज शुभमन गिल 7 ईशान किशन 4 तथा राहुल त्रिपाठी बिना खाता खोले ही आउट हो गए। इसके बाद बल्लेबाजी करने आए सूर्यकुमार यादव और हार्दिक पांड्या ने तेजी से रन बनाना शुरू किया। लेकिन 12वें ओवर की चौथी गेंद पर सूर्यकुमार यादव ईश सोढी की गेंद पर फिन एलेन को कैच दे बैठे। उन्होंने छह चौके और दो छक्कों के साथ 34 गेंद में 47 रन बनाए।

हार्दिक पांड्या भी बड़ी पारी नहीं खेल सके और 20 गेंदों में 30 रन बनाकर आउट हो गए। वाशिंगटन सुंदर ने आते ही ताबड़तोड़ रन बनाना शुरू किया। उन्होंने 28 गेंद में 50 रन की शानदार पारी खेली। इस दौरान उनके बल्ले से 5 चौके और 3 छक्के निकले। लेकिन उनकी यह पारी भारतीय टीम को जीत नहीं दिला सकी और वह भी अंतिम ओवर की पांचवी गेंद पर आउट हो गए। भारतीय टीम 20 ओवर में 9 विकेट के नुकसान पर 155 रन ही बना सकी।

इस तरह न्यूजीलैंड ने यह मैच 21 रन से जीत लिया। न्यूजीलैंड के गेंदबाज माइकल ब्रेकवेल, मिचेल सैंटनर तथा लॉकी फर्ग्यूसन ने दो-दो विकेट हासिल किए। जबकि जैकब टफी तथा ईश सोढी को एक-एक विकेट लेने में सफलता मिली। डेरी मिचेल को उनकी शानदार अर्धशतकीय पारी के लिए मैन ऑफ द मैच चुना गया।