10वीं बार आईपीएल के फाइनल में पहुंची चेन्नई, गुजरात को 15 रन से हराया

IPL 2023 CSK vs GT QUALIFIER 1st: आईपीएल 2023 का क्वालीफायर फर्स्ट के लिए मैच चेन्नई सुपर किंग्स तथा गुजरात टाइटंस के बीच एम ए चिदंबरम स्टेडियम चेन्नई में खेला गया। गुजरात ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया। चेन्नई ने निर्धारित 20 ओवर में 7 विकेट के नुकसान पर 172 रन बनाए। ऋतुराज गायकवाड़ ने शानदार अर्धशतक लगाया। जवाब में गुजरात की टीम 10 विकेट खोकर 197 रन ही बना पाई। चेन्नई ने गुजरात को 15 रन से हराकर रिकॉर्ड 10वीं बार आईपीएल टूर्नामेंट के फाइनल में जगह बनाई।

आईपीएल 2023 के प्लेऑफ में जगह बनाने वाली गुजरात पहली टीम थी, जबकि चेन्नई प्लेऑफ में जगह बनाने वाली दूसरी टीम बनी थी। क्वालीफायर 1st मैच में गुजरात को 15 रन से हराने के बाद चेन्नई की टीम महेंद्र सिंह धोनी के नेतृत्व में रिकॉर्ड 10वीं बार फाइनल में पहुंची है।

ऋतुराज गायकवाड़ की अर्धशतकीय पारी

पहले बल्लेबाजी का न्यौता मिलने के बाद चेन्नई सुपर किंग्स के सलामी बल्लेबाज ऋतुराज गायकवाड़ तथा डेवन कोनवे ने शानदार शुरुआत करते हुए पहले विकेट के लिए 87 रन जोड़े। ऋतुराज गायकवाड़ ने 44 गेंद में 60 रन की अर्धशतकीय पारी खेली, जिसमें उन्होंने 7 चौके और एक छक्का लगाया। डेवन कोनवे ने चार चौकों के साथ 34 गेंद में 40 रन बनाए। अजिंक्य रहाणे ने 17, अंबाती रायडू ने 17 तथा रविंद्र जडेजा ने 22 रन का योगदान दिया।

गुजरात टाइटंस के गेंदबाज मोहम्मद शमी तथा मोहित शर्मा ने दो-दो विकेट हासिल किए। दर्शन नालकंडे, राशिद खान तथा नूर अहमद को एक-एक विकेट मिला।

शुभमन गिल ने बनाए सर्वाधिक रन

लक्ष्य का पीछा करने उतरी गुजरात टाइटंस के सलामी बल्लेबाज रिद्धिमान साह 12 रन के निजी स्कोर पर पवेलियन लौट गए। पिछले मैच में शतक बनाने वाले शुभमन गिल ने 38 गेंद में 42 रन की पारी खेली, उन्होंने चार चौके और एक छक्का लगाया। मध्यम क्रम के बल्लेबाज एक के बाद एक पवेलियन लौट गए। दासुन शनाका ही 17 रन बना सके। विजय शंकर ने 10 गेंद में 14 रन बनाए। अंत में राशिद खान ने 16 गेंद में 30 रन की पारी खेलकर टीम को जीत दिलाने का प्रयास किया, लेकिन सफल नहीं हो सके। उन्होंने अपनी पारी में 3 चौके और 2 छक्के लगाए।

चेन्नई सुपर किंग्स  के गेंदबाज दीपक चाहर, महीश तीक्षणा, रविंद्र जडेजा कथा मथिशा पथिराना ने दो-दो विकेट हासिल किए,  जबकि तुषार देशपांडे ने एक विकेट लिया।

विराट कोहली तथा शुभमन गिल के शतक, गुजरात ने बैंगलोर को 6 विकेट से हराया