Asia Cup: बल्लेबाजों की जल्दबाजी से अफगानिस्तान के हाथ से फिसली जीत

Asia Cup sri vs afg: एशिया कप 2023 के ग्रुप चरण मुकाबले का अंतिम मैच श्रीलंका तथा अफगानिस्तान के बीच गद्दाफी स्टेडियम लाहौर में खेला गया। श्रीलंका ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया। टीम ने निर्धारित 50 ओवर में 8 विकेट के नुकसान पर 291 रन बनाए। जवाब में अफगानिस्तान की टीम तेज शुरुआत के बाद भी 37.4 ओवर में 289 रन बनाकर आउट हो गई और बल्लेबाजों की जल्दबाजी के चलते मात्र दो रन से मैच उसके हाथ से फिसल गया। कुशल मेंडिस को उनकी शानदार 92 रन की पारी के लिए मैन ऑफ द मैच चुना गया।

भारत ने एकतरफा जीत दर्ज की, रोहित शर्मा तथा शुभमन गिल ने ठोके अर्धशतक

असालंका तथा मेंडिस के बीच शतकीय साझेदारी

श्रीलंका की टीम के सलामी बल्लेबाज पथुम निशांका तथा करुणारत्ने ने पहले विकेट के लिए 63 रन जोड़कर टीम को मजबूत शुरुआत दिलाई। जिसमें निशांका ने 41 तथा करुणारत्ने ने 32 रन बनाए। कुशल मेंडिस तथा असालंका के बीच चौथे विकेट के लिए 102 रन की साझेदारी हुई। कुशल मेंडिस ने 84 गेंद में 92 रन बनाए, जिसमें उन्होंने छह चौके और तीन छक्के लगाए। असालंका ने 36 रन की पारी खेली, जिसमें उनके द्वारा लगाए गए दो चौके और एक छक्का शामिल है। दुनिथ वलांगा ने नाबाद 33 तथा महेश तीक्षणा ने 28 रन का योगदान दिया।

अफगानिस्तान के लिए गुलाबदीन ने चार विकेट झटके। जबकि, राशिद खान ने दो तथा मुजीबुर रहमान ने एक-एक विकेट हासिल किया।

मात्र 26 ओवर में ठोक डालें 200 रन

लक्ष्य का पीछा करने उतरी अफगानिस्तान की टीम के तीन विकेट 50 रन के कुल योग पर पवेलियन लौट गए। रहमत शाह तथा हसमुद्दीन शहीदी के बीच चौथे विकेट के लिए 71 रन की साझेदारी हुई। इसके बाद शहीदी ने मोहम्मद नबी के साथ मिलकर पांचवे विकेट के लिए 80 रन जोडकर टीम का स्कोर 200 रन के पार पहुंचाया। अफगानिस्तान की टीम मात्र 26.3 ओवर में 201 रन बनाकर मजबूत स्थिति में थी। लेकिन उसके बाद नियमित अंतराल पर विकेट गिरते रहे।

धनंजय डि सिल्वा ने झटके अंतिम दो विकेट

37 ओवर के बाद टीम का स्कोर आठ विकेट के नुकसान पर 289 रन था और जीत के लिए सिर्फ तीन रन की जरूरत थी। धनंजय डिसिल्वा गेंदबाजी करने आए। पहली ही गेंद पर मुजीबुर रहमान समर विक्रमा के हाथों कैच आउट होकर पवेलियन लौट गए। अंतिम विकेट के रूप में क्रीज पर आए फजल हक फारूकी भी तीन गेंद का सामना कर धनंजय डी सिल्वा का शिकार हुए। बल्लेबाजों की जल्दबाजी के चलते अफगानिस्तान के हादसे मैच फिसल गया और श्रीलंका ने दो रन से जीत दर्ज कर सुपर-4 में जगह बनाई।

श्रीलंका के लिए कसुन रजिथा ने चार विकेट अपने नाम किए। जबकि दुनिथ वलांगा तथा धनंजय डी सिल्वा ने दो-दो विकेट झटके। इसके अलावा महेश तीक्षणा तथा मथिशा पथिराना को एक-एक विकेट मिला।