भारत ने एकतरफा जीत दर्ज की, रोहित शर्मा तथा शुभमन गिल ने ठोके अर्धशतक

Asia Cup Group A Ind vs Nepal: एशिया कप 2023 के ग्रुप चरण मुकाबले में भारत ने नेपाल के खिलाफ एकतरफा जीत दर्ज की। नेपाल ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया। लेकिन अच्छी शुरुआत के बावजूद टीम 48.2 ओवर में 230 रन बनाकर आउट हो गई। नेपाल की पारी समाप्त होने के बाद बारिश शुरू हो गई। इसके बाद भारत की पारी देर से शुरू हुई और डकवर्थ लुईस नियम के अनुसार भारत को 23 ओवर में 145 रन का लक्ष्य मिला। जिसे उसने बिना विकेट खोए हासिल कर लिया। रोहित शर्मा तथा शुभमन गिल ने शानदार अअर्धशतकीय पारी खेली। रोहित शर्मा को मैन ऑफ द मैच के खिताब से सम्मानित किया गया।

मजबूत शुरुआत के बाद लड़खड़ाए नेपाली

नेपाल की टीम के सलामी बल्लेबाज कौशल भूरतल तथा आसिफ शेख ने पहले विकेट के लिए 65 रन जोड़े। कौशल भूरतल ने तीन चौके और दो छक्कों के साथ 25 गेंद में 38 रन की पारी खेली। जबकि आसिफ शेख ने 58 रन बनाए, उनके बल्ले से 8 चौके निकले। गुलशन झा ने 23, दीपेंद्र सिंह ने 29 तथा सोमपाल कामी ने 48 रन का योगदान दिया।

भारतीय तेज गेंदबाज मोहम्मद सिराज ने तीन तथा मोहम्मद शमी ने एक विकेट लिया। इसके अलावा ऑलराउंडर रवींद्र जडेजा ने तीन विकेट अपने नाम किए। हार्दिक पांड्या तथा शार्दुल ठाकुर को भी एक-एक विकेट मिला।

Asia Cup: बांग्लादेश ने अफगानिस्तान को हराया, मिराज तथा शंटो ने बनाए शतक

रोहित शर्मा और शुभमन गिल ने की ताबड़तोड़ बल्लेबाजी

डकवर्थ लुईस नियम के अनुसार मिले 23 ओवर में 145 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए भारतीय टीम ने 20.1 ओवर में बिना किसी नुकसान के 147 रन बनाकर मैच जीत लिया। दोनों सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा तथा शुभमन गिल ने शानदार अअर्धशतक बनाए। रोहित शर्मा ने 59 गेंद में 74 रन की पारी खेली। जिसमें उन्होंने छह चौके और पांच छक्के लगाए। शुभमन गिल ने 62 गेंद में 67 रन बनाए। उनके बल्ले से 8 चौके और एक छक्का निकला।

ग्रुप चरण के पहले मुकाबले में पाकिस्तान के खिलाफ भारत का मैच बरसात के कारण रद्द हो गया था। दोनों टीमों को एक-एक अंक मिला था। नेपाल की टीम को हराकर भारतीय टीम को दो अंक मिले हैं। इसके बाद टीम इंडिया तीन अंको के साथ सुपर-4 में पहुंच गई है।