UP BOARD: 25 अप्रैल को आएगा यूपी बोर्ड का रिजल्ट, यहां ऐसे चेक करें रिजल्ट

UP BOARD RESULT 10th & 12th: यूपी बोर्ड ने हाईस्कूल और इंटरमीडिएट का रिजल्ट जारी करने की तारीख की आधिकारिक घोषणा कर दी है। यूपी बोर्ड 10वीं और 12वीं का रिजल्ट 25 अप्रैल को दोपहर 1:30 बजे घोषित किया जाएगा। विद्यार्थी परीक्षा के नतीजे यूपी बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट https://upresults.nic.in/ और results.upmsp.edu.in पर भी चेक किए जा सकते हैं।

ऐसे चेक करें 12वीं का रिजल्ट

  • सबसे पहले यूपी बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट upmspresults.up.nic.in पर जाएं।
  • अब यहां 12वीं कक्षा के परिणाम से संबंधित लिंक पर क्लिक करें।
  • अब आप एक नए पेज पर आ जाएंगे।
  • यहां मांगी जा रही जानकारी जैसे अपना रोल नंबर और जन्म तिथि को दर्ज करके सबमिट करें।
  • अब आपका परिणाम आपकी स्क्रीन पर प्रदर्शित हो जाएगा।

इस वर्ष जल्दी घोषित हो रहा है रिजल्ट

इस वर्ष की बोर्ड परीक्षा में करीब 58 लाख विद्यार्थियों ने पंजीकरण कराया था। यूपी बोर्ड ने हाईस्कूल एवं इंटर के परीक्षा परिणाम के लिए उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन 18 मार्च से ही शुरू करा दिया था। जिसके लिए 15 दिन की समय सीमा तय की गई थी। हाईस्कूल एवं इंटरमीडिएट की 3.19 करोड़ उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन समय सीमा से पहले ही पूर्ण कर लिया गया था। 2022 में हाईस्कूल और इंटरमीडिएट की परीक्षा का रिजल्ट 18 जून को घोषित किया गया था। इस वर्ष करीब डेढ़ माह पूर्व ही रिजल्ट घोषित किया जा रहा है। यूपी बोर्ड परीक्षा 2023 16 फरवरी से शुरू होकर 4 मार्च को समाप्त हुई, जबकि 2022 की परीक्षा 12 अप्रैल को संपन्न हुई थी।

यहां ऐसे चेक कर सकते हैं रिजल्ट

यूपी बोर्ड 10वीं एवं 12वीं का रिजल्ट 25 अप्रैल 2023 दिन मंगलवार को जारी करेगा। यूपी बोर्ड का रिजल्ट प्रेस कांफ्रेंस करके जारी किया जाएगा। इसके बाद ऑफिशियल वेबसाइट पर लिंक भी एक्टिव होगा। आप अधिक जानकारी ऑफिसियल वेबसाइट पर जाकर चेक कर सकते हैं। यूपी बोर्ड 10वीं एवं 12वीं के रिजल्ट आने के बाद छात्र अपना परिणाम आधिकारिक वेबसाइट पर देख सकते हैं। अगर रिजल्ट आने के बाद आप अपने अंको से संतुष्ट नहीं हैं, तो कॉपियों को दोबारा जांच के लिए आवेदन कर सकते हैं।

UP BOARD RESULT: अप्रैल में आ सकता है यूपी बोर्ड का रिजल्ट, जानें अपडेट