निपुण भारत मिशन के तहत बालिका शिक्षा को बढ़ावा देने को नुक्कड़ नाटक आयोजित

GIRLS EDUCATION: विकास खंड गंगेश्वरी के गांव रुखालू में निपुण भारत मिशन के अंतर्गत बालिका शिक्षा एवं नारी सशक्तिकरण के मुद्दों पर बेसिक शिक्षा विभाग द्वारा एक नुक्कड़ नाटक का आयोजन किया गया। कार्यक्रम में नुक्कड नाटकों के माध्यम से लिंग भेद, बालिका शिक्षा, भ्रूण हत्या, बाल विवाह व दहेज प्रथा आदि मुद्दों पर छात्र-छत्राओं एवं ग्रामीणो को जागरूक करने का प्रयास किया गया। साथ ही निपुण भारत मिशन के अंतर्गत चलाए जा रहे कार्यक्रम बुनियादी शिक्षा, निपुण भारत एवं दीक्षा एप आदि की जानकारी व उपयोग करने का तरीका नाटक के माध्यम से बताया गया।

बालिका शिक्षा को बढ़ावा देने से समाज को मिलेगी मजबूती

गंगेश्वरी ब्लॉक के एआरपी विकास राहुल ने कहा कि बालिका शिक्षा को बढ़ावा देने पर ही समाज को मजबूती मिलेगी। उन्होंने सभी से बालक एवं बालिका को एक समान समझते हुए अधिक से अधिक शिक्षा ग्रहण कराने की अपील उपस्थित जन समूह से की। कहा कि महिलाएं आज किसी भी क्षेत्र में पुरुषो से कम नहीं हैं। आज महिलाएं हर क्षेत्र में कामयाबी के झंडे गाड़ रही हैं। सरकार द्वारा भी बालिका शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए अनेकों योजनाएँ संचालित की जा रही हैं। नारी शक्ति मिशन की जागरूकता को भी विभिन्न कार्यक्रम चलाये जा रहें हैं।

घरेलू हिंसा के मामलो में आएगी कमी 

उन्होंने उपस्थित अभिभावकों से कहा की दहेज प्रथा हमारे समाज के लिए अभिशाप है। हम सभी को मिलकर इस कुरीति को जड़ से समाप्त करना होगा ताकि समाज अच्छे से तरक्की कर सके। जिससे घरेलू हिंसा के मामलो में भी कमी आएगी। उन्होंने सभी से नुक्कड़ नाटक के माध्यम से दहेज़ प्रथा को खत्म करने में अपना योगदान देने की अपील की। सरकार द्वारा बालिका शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए सरकारी विद्यालयों में तमाम तरह की सुविधाएं उपलब्ध कराई गई हैं। इसके अलावा समय-समय पर अनेक योजनाओं के माध्यम से बालिका शिक्षा को बढ़ावा देने का काम सरकार द्वारा किया जाता रहा है।

इस अवसर पर प्राथमिक शिक्षक संघ गंगेश्वरी के अध्यक्ष रामवीर सिंह,ग्राम प्रधान सोनल,प्रधानाध्यापक राकेश कुमार, ओमवीर नागर, रजनीश कुमार, सोनू कुमार, रवि कुमार,आदर्श कुमार, विक्रम सिंह, समरपाल, राकेश सिंह ,कैलाश,राजेश, रीना वर्मा, प्रतिभा, अजरा परवीन, ओमवती, रेखा, सावित्री, चमेली, बिरमो आदि उपस्थित रहे।

 

89 छात्रों का मल्टीनेशनल कंपनी में प्लेसमेंट पर चयन, कॉलेज में खुशी की लहर