पंजाब ने दिल्ली को 31 रन से हराया, प्रभसिमरन सिंह का शतक, दिल्ली रेस से बाहर

IPL 2023 PBKS vs DC 59th MATCH: आईपीएल 2023 का 59वां मैच पंजाब किंग्स तथा दिल्ली कैपिटल्स के बीच अरुण जेटली स्टेडियम दिल्ली में खेला गया। दिल्ली कैपिटल्स ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया। पंजाब ने प्रभसिमरन सिंह की शतकीय पारी के दम पर निर्धारित 20 ओवर में 7 विकेट के नुकसान पर 167 रन बनाए। जवाब में दिल्ली की टीम 8 विकेट के नुकसान पर 136 रन ही बना सकी। पंजाब ने दिल्ली को 31 रन से शिकस्त दी। प्रभसिमरन सिंह को उनकी शतकीय पारी के लिए मैन ऑफ द मैच के खिताब से सम्मानित किया गया। पंजाब से मिली इस हार के बाद दिल्ली प्ले ऑफ की रेस से बाहर हो गई है।

पंजाब ने अब तक 12 मैच खेले हैं, जिनमें से उसे 6 में जीत और 6 में हार मिली है। वह 12 अंकों के साथ अंक तालिका में छठे स्थान पर है। दिल्ली की टीम 12 मैचों में चार मैच जीत कर 8 अंकों के साथ अंक तालिका में दसवें स्थान पर है और वह प्ले ऑफ से लगभग बाहर हो रही है।

प्रभसिमरन सिंह की शतकीय पारी का रोमांच 

बल्लेबाजी करते हुए पंजाब के सलामी बल्लेबाज तथा कप्तान शिखर धवन 7 रन के निजी स्कोर पर पवेलियन लौट गए। इसके बाद लियाम लिविंगस्टोन तथा जितेश शर्मा भी कुछ खास नहीं कर सके। सलामी बल्लेबाज प्रभसिमरन सिंह ने सेम कुर्रन के साथ मिलकर चौथे विकेट के लिए 72 रन की साझेदारी कर टीम को संकट से उबारा। सैम कुर्रन ने 24 गेंद में 20 रन बनाए। प्रभसिमरन सिंह ने 65 गेंद में 103 रन की शानदार शतकीय पारी खेली, जिसमें उनके द्वारा लगाए गए 10 चौके और 6 छक्के शामिल रहे। इसके अलावा टीम का कोई भी बल्लेबाज क्रीज पर जमकर नहीं खेल सका।

दिल्ली कैपिटल्स के गेंदबाज इशांत शर्मा ने 2 विकेट हासिल किए। अक्षर पटेल, प्रवीण दुबे, कुलदीप यादव तथा मुकेश कुमार को एक-एक विकेट मिला। 

रन बनाने में लाचार दिखे दिल्ली के बल्लेबाज 

जवाब में बल्लेबाजी करने उतरी दिल्ली कैपिटल्स के सलामी बल्लेबाज डेविड वॉर्नर तथा फिलिप साल्ट ने पहले विकेट के लिए 69 रन जोड़े और टीम को मजबूत शुरुआत दिलाई। डेविड वॉर्नर ने 27 गेंद में 54 रन बनाए, उन्होंने 10 चौके और एक छक्का लगाया। फिलिप साल्ट ने 17 गेंदों में 30 रन की पारी खेली, उन्होंने 4 चौके लगाए। इनके बाद टीम का कोई भी बल्लेबाज क्रीज पर जमकर नहीं खेल सका। 88 रन के कुल योग पर 19 रन के अंतराल में ही टीम ने छह विकेट गंवा दिए। अमन हकीम खान तथा प्रवीण दुबे ने 16-16 रन की पारी खेली। दोनों ने सातवें विकेट के लिए 30 रन जोड़कर टीम को सम्मान बचाने में मदद की।

पंजाब किंग्स के गेंदबाज हरप्रीत बरार ने 4 विकेट झटके, जबकि नाथन एलिस तथा राहुल चाहर को दो-दो विकेट मिले।

IPL: निकोलस पूरन की तूफानी पारी, लखनऊ ने हैदराबाद को 7 विकेट से हराया