बद से बदतर होते पाकिस्तान के हालात, ₹150 किलो बिक रहा आटा

WRITTEN BY: SOURAV TYAGI 

WORLD NEWS: पाकिस्तान एक ऐसा देश है, जिसने हमेशा भारत के बारे में बुरा ही सोचा है, लेकिन आज वही देश पूरे विश्व में अपनी जनता को उचित रूप से आटा तक न दे पाने के लिए जाना जा रहा है। मनुष्य को पीने के लिए पानी और खाने के लिए आटे की सबसे अधिक आवश्यकता होती है। लेकिन भारत के इस पड़ोसी देश पाकिस्तान में इस समय दोनों ने ही जमकर परेशानियां पैदा करके रखी हैं।

पहले तो भारी बारिश की वजह से बाढ़ आ गई थी जिससे पाकिस्तान के कुछ इलाकों में बाढ़ आने की वजह से जो कुछ भी किसानों ने अपने खेतों में बोया था। वह सब कुछ तहस-नहस हो गया था। अब खेतों में फसल खराब हो जाने के कारण से इस समय पाकिस्तान के लोगों को आटा तक नसीब नहीं हो पा रहा है।

किस भाव बिक रहा है पाकिस्तान में आटा

पाकिस्तान के बलूचिस्तान सिंध तथा खैबर पख्तूनख्वा आदि इलाकों में इस समय आटे की सबसे ज्यादा किल्लत चल रही है। कुछ रिपोर्ट्स मैं ऐसा दावा किया गया है कि इन इलाकों में आटे के दाम ₹140 से लेकर ₹160 प्रति किलो तक पहुंच चुके हैं। 20 किलो आटे का बैग ₹2800 से लेकर ₹3100 तक का मिल रहा है। अब आटा इतना महंगा हो जाने के कारण से तंदूर वालों ने भी ब्रेड के दामों में भी बहुत ज्यादा इजाफा कर दिया है।

आटे के लिए हुई छीना झपटी, मची भगदड़

पाकिस्तान की सरकार ने आटे पर इतनी महंगाई की समस्या को देख अपनी तरफ से सब्सिडी वाला आटा देने की शुरुआत की। लेकिन इसकी भी बहुत ज्यादा किल्लत होने के कारण जनता में आटे को लेने के लिए छीना झपटी होने लगी। जिसकी वजह से एक जगह भगदड़ मच गई और उसमें एक व्यक्ति की जान तक चली गई है। पाकिस्तान में ऐसे हालात पहली बार नहीं हुए हैं यदि आपको जानकारी हो तो इससे पहले भी पानी के लिए पाकिस्तान में जनता को परेशानी का सामना करना पड़ा था।