PADDY CROP: धान की फसल में करें इस दवाई का छिड़काव, होगी बंपर पैदावार

Paddy Farmer’s news: जिला कृषि रक्षा अधिकारी बबलू कुमार ने जनपद के किसानों को धान की फसल में उगने वाले खरपतवार को नष्ट करने के लिए कुछ दवाइयों के छिड़काव की सलाह दी है। उनका कहना है कि इन दवाइयों के प्रयोग से धान की फसल को कोई नुक़सान नहीं होता है, जबकि खरपतवार पूरी तरह से नष्ट हो जाएगा। जिससे फसल की पैदावार भी अच्छी होगी। धान की फसल की रोपाई प्रारम्भ हो चुकी है।

धान की फसल में खरपतवारों की समस्या वर्षाऋतु होने के कारण अधिक होती है। खरपतवार फसल के पोषक तत्वों को गृहण कर लेते है। जिस कारण फसल कमजोर हो जाती है और उत्पादन भी कम रह जाता है। कभी-कभी यह उत्पादन 20 से 40 प्रतिशत तक कम हो जाता है।

रोपाई करने के बाद करें दवा का प्रयोग

इस वर्ष धान की फसल में खरपतवारों के नियन्त्रण हेतु प्रीइमरजेन्स रूप में प्रयोग करने के लिए खरपतवार नाशक प्रीटीलाक्लोर 50 प्रति प्राप्त हुआ है। जो जनपद की समस्त कृषि रक्षा इकाइयों पर भेजा जा चुका है। इस खरपतवारनाशी की 1.5 लीटर मात्रा प्रति हेक्टेयर है। यह रोपाई के दूसरे तीसरे दिन प्रयोग की जाती है। खेत में पर्याप्त नमी रखते हुए 800 लीटर पानी में घोलकर छिड़काव करना चाहिए तथा एक सप्ताह तक खेत में हल्की नमी बनाएं रखना जरूरी है।

इसका प्रयोग करने पर धान की फसल में कोई भी खरपतवार नहीं उग पाता तथा मिट्टी में उपलब्ध समस्त पोषक तत्व फसल को प्राप्त होते हैं। जिस कारण फसल स्वस्थ रहती है एवं उत्पादन भी अधिक प्राप्त होता है। इसके अतिरिक्त ब्युटाक्लोर 50 प्रतिशत 3 लीटर प्रति है। पैन्डामैथिलीन 30 प्रतिशत 3.3 लीटर प्रति है० या एनीलोफॉस 30 प्रतिशत 15 प्रति है० का प्रयोग भी धान में खरपतवार नियंत्रण करने के लिए उपरोक्तानुसार कर सकते हैं।

कृषि रक्षा इकाई पर उपलब्ध है दवाई

उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा लघु एवं सीमान्त किसानों के लिए उपरोक्त खरपतवारनाशी प्रीटीलाक्लोर 50 प्रति० पचास प्रतिशत अनुदान पर जनपद की सभी कृषि रक्षा इकाईयो द्वारा किसानों को दिया जा रहा है। अतः किसान भाईयों को सलाह दी जाती है कि अपने ब्लाक की कृषि रक्षा इकाई से अनुदान पर खरपतवारनाशी प्राप्त करें तथा उचित परामर्श भी प्राप्त करें। अधिक जानकारी हेतु जिला कृषि रक्षा अधिकारी कार्यालय से सम्पर्क करे। मो० न०- 9918443447, 9411049611, 9457036510 पर सम्पर्क करें।

इस दिन जारी होगी किसान सम्मान निधि योजना की 14वीं किस्त, जल्द करें यह काम