इस दिन जारी होगी किसान सम्मान निधि योजना की 14वीं किस्त, जल्द करें यह काम

PM KISAN SAMMAN NIDHI YOJNA 14th Installment: पीएम किसान सम्मान निधि योजना की अब तक 13 किस्त किसानों के खाते में ट्रांसफर की जा चुकी हैं। जैसा कि आप जानते हैं कि इस योजना के अंतर्गत ₹6000 प्रति वर्ष किसानों के खाते में ट्रांसफर किए जाते हैं। ₹2000 की तीन किस्त के द्वारा प्रतिवर्ष ₹6000 किसानों को दिए जाते हैं। योजना के माध्यम से केंद्र सरकार का उद्देश्य किसानों की आर्थिक मदद करना है। देश के लाखों किसान 14वीं किस्त का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं। अब उनका यह इंतजार जल्द ही खत्म होने वाला है। केंद्र सरकार 14वीं किस्त भेजने की तैयारी कर रही है।

हम आपको बता दें कि योजना की 13वीं किस्त 27 फरवरी 2023 को प्रधानमंत्री द्वारा जारी की गई थी। जिसके तहत देश के करोड़ों किसानों के खाते में ₹2000 की किस्त ट्रांसफर की गई थी। अब 14वीं किस्त जल्द ही आने वाली है। कुछ मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार 15 जुलाई तक 14वीं किस्त जारी हो सकती है। हालांकि अभी तक इस संबंध में सरकार की तरफ से कोई आधिकारिक घोषणा नहीं की गई है।

यदि आप किसान हैं और पीएम किसान सम्मान निधि योजना का लाभ ले रहे हैं तो आपको 14वीं किस्त प्राप्त करने के लिए दो जरूरी काम करने होंगे। 1- भू सत्यापन तथा 2- ईकेवाईसी। यदि आप इन दो कामों को नहीं करेंगे तो आप 14वीं किस्त से वंचित रह सकते हैं।

ऐसे किसान रह जाएंगे किस्त से वंचित

बहुत से ऐसे किसान हैं जो किसान सम्मान निधि योजना की 14वीं किस्त से वंचित रह सकते हैं। ऐसे किसानों की अभी तक 13वीं किस्त भी नहीं मिली है। ऐसे किसान जिन्होंने अभी तक ई-केवाईसी तथा आधार कार्ड में गलती को ठीक नहीं कराया है तो उनकी किस्त रुक सकती है। किसके लिए ई-केवाईसी अवश्य करा लें,  इसके अलावा यदि बैंक के खाते में कोई कमी चल रही है तो उसे भी समय से ठीक करा लें।

योजना की 13वीं किस्त फरवरी माह में किसानों के खाते में ट्रांसफर की गई थी। अब सरकार द्वारा 14वीं किस्त भेजी जाएगी। जिसके लिए किसामनों को सरकार द्वारा दिए जाने वाले दिशा-निर्देशों पर ध्यान देना होगा। जिससे किस्त आने में किसी तरह की कोई परेशानी ना हो सके। हम आपको बता दें कि 14वीं किस्त जून अथवा जुलाई में किसानों के खाते में भेजी जा सकती है। यदि किसान भाइयों को अपना पीएम किसान सम्मान निधि योजना का खाता अपडेट करना है तो आप उसे आधार कार्ड के माध्यम से आसानी से अपडेट कर सकते हैं। आधार कार्ड से योजना के खाते को अपडेट करने के लिए।

ऐसे करें ई-केवाईसी 

आपको सबसे पहले योजना के ऑनलाइन पोर्टल पर जाना होगा।

राइट साइड में फार्मर कॉर्नर पर क्लिक करें।

अब आप आधार डिटेल और कैप्चा फिल करें।

अब आपको अपनी डिटेल दिखाई देगी।

जिसमें आपको अकाउंट डिटेल अपडेट करने के ऑप्शन पर क्लिक करके जरूरत के मुताबिक अपनी डिटेल भरते जाएं।

सही जानकारी भरने के बाद Save ऑप्शन पर क्लिक करें।

परंपरागत स्वरोजगार में रुचि रखने वाले कारीगरों को निशुल्क दी जाएंगी मशीनें