मतदान दिवस के अवसर पर जागरुकता कार्यक्रम आयोजित, दिलाई शपथ

Voter’s Day: जेएस हिंदू इंटर कॉलेज के रामलीला मैदान में 13वें राष्ट्रीय मतदाता दिवस के अवसर पर लोकतंत्र की मजबूती के लिए मतदान के प्रति जागरूक करने को कार्यक्रम आयोजित किया गया। अधिक से अधिक संख्या में मतदान करने और मतदान के प्रति जागरूक करने के लिए शपथ दिलाई गई। इस अवसर पर अली हसन इंटर कॉलेज, कुंदन मॉडल इंटर कॉलेज, ज्योति शिक्षा सदन, जेएस हिंदू इंटर कॉलेज सहित विभिन्न विद्यालयों के छात्र छात्राओं, अध्यापकों, अधिकारियों व कर्मचारियों ने शपथ ग्रहण की।

जिलाधिकारी ने कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए कहा कि भारत विश्व का सबसे मजबूत लोकतंत्र है। लोकतंत्र की मजबूती के लिए मतदान करना आवश्यक है। एक सुदृढ़ ईमानदार सरकार के चुनाव के लिए अधिक से अधिक अपने पसंदीदा व्यक्ति को चुनना ताकि वह आपके कल्याण के लिए अधिक से अधिक विकास के अवसर सुलभ कर सके। यह तभी हो सकता है जब आप एक अच्छी सरकार चुनेंगे।

मतदान अधिकार भी है और कर्तव्य भी

भारत विश्व का सबसे बड़ा लोकतंत्र है। जिसमें प्रत्येक व्यक्ति के मत का अहम योगदान हैं। जो देश की राजनीति और शासन की दिशा को तय करता हैं। एक तरफ मतदान एक अधिकार है तो एक जागरूक नागरिक के लिए यह एक कर्तव्य भी हैं। क्योंकि अपने मत का बिना लोभ, लालच के समझदारी से उपयोग करने की जिम्मेदारी हम पर ही हैं। जैसा कि आप जानते हैं कि चुनाव में मतदाताओं को लुभाने के लिए उम्मीदवारों द्वारा तरह-तरह के प्रलोभन दिए जाते हैं। लालच में नहा कर ईमानदारी से अपने मत का प्रयोग करना चाहिए।

 

देश का प्रत्येक नागरिक मतदान प्रक्रिया में हिस्सा ले

लोकतंत्र में मतदान की प्रक्रिया द्वारा ही तय किया जाता है कि जनता किस प्रकार की सरकार चाहती है अथवा कौन लोग सरकार में रहेगे तथा कौन नहीं। जब प्रत्येक नागरिक अपने अमूल्य मत की शक्ति से परिचित नहीं होगा, तब तक वह उसका सही ढंग से उपयोग नहीं कर पाएगा। भारत के प्रत्येक नागरिक का यह दायित्व है कि वो मतदान प्रक्रिया में हिस्सा ले तथा ईमानदारी के साथ मतदान करते हुए राष्ट्र को एक सशक्त सरकार प्रदान करने में अपने यथेष्ठ योगदान दे। यदि हम अपने मत का इमानदारी से सोच समझकर दान करेंगे तभी हमें ईमानदार छवि वाले प्रतिनिधि मिल सकेंगे, जो सरकार में हमारी समस्याओं को उठाने का काम करेंगे।

इस अवसर पर जिलाधिकारी ने विद्यालयों में मतदाता जागरूकता के कार्यक्रमों के तहत मेंहदी प्रतियोगिता में प्रथम द्वतीय तृतीय स्थान पर आने वाले विद्यालयों के बच्चों को प्रदर्शन प्रमाण पत्र देकर सम्मानित किया। इसी प्रकार निर्वाचन संबधी कार्यों में अधिक लोगों को घर-घर जाकर वोट बनवाने में बेहतर कार्य करने वाले वाले बीएलओ व अध्यापकों को भी प्रमाण पत्र देकर जिलाधिकारी द्वारा सम्मानित किया गया।