Ind vs Nz: रोहित शुभमन तथा पांड्या की तूफानी पारी का रोमांच, यहां देखें

IND VS NZ 3rd ODI: भारत तथा न्यूजीलैंड के बीच वनडे सीरीज का तीसरा मैच 24 जनवरी 2023 को होलकर क्रिकेट स्टेडियम (Holker Cricket Stadium) इंदौर में खेला गया। भारत ने इस मैच में एक बार फिर बल्लेबाजों के शानदार प्रदर्शन की बदौलत विशाल स्कोर बनाया और 90 रन से मैच जीत लिया। ओपनर बल्लेबाज कप्तान रोहित शर्मा और शुभमन गिल ने शानदार शतक बनाए। इनके अलावा ऑलराउंडर हार्दिक पांड्या ने ताबड़तोड़ अर्धशतक बनाया। तीनों बल्लेबाजों ने दर्शकों का भरपूर मनोरंजन किया और मैदान में चारों तरफ चौके और छक्कों की बरसात कर दी।

सलामी बल्लेबाजों ने बनाए शानदार शतक

न्यूजीलैंड ने टॉस जीता और गेंदबाजी करने का फैसला किया। पहले बल्लेबाजी करते हुए भारतीय टीम ने निर्धारित 50 ओवर में 9 विकेट के नुकसान पर 385 रन का विशाल स्कोर बनाया। सलामी बल्लेबाज कप्तान रोहित शर्मा तथा शुभमन गिल ने शानदार प्रदर्शन करते हुए शतकीय पारी खेली। रोहित शर्मा ने 85 गेंदों में 101 रन बनाए। जिसमें उनके द्वारा लगाए गए 9 चौके और 6 छक्के शामिल रहे। शुभमन गिल ने 78 गेंदों में 112 रन की पारी खेली। इस दौरान उन्होंने 13 चौके और 5 छक्के लगाए।

हार्दिक पांड्या ने बनाया तूफानी अर्धशतक

पूर्व कप्तान तथा भारतीय टीम के स्टार बल्लेबाज विराट कोहली ने तेजी से रन बनाना शुरू किया लेकिन वह बड़ी पारी नहीं खेल सके और 27 गेंद में 36 रन बनाकर पवेलियन लौट गए। उन्होंने तीन चौके और एक छक्का लगाया। इसके अलावा ऑल राउंडर हार्दिक पांड्या ने तीन चौके और तीन छक्कों के साथ 38 गेंद में 54 रन की पारी खेली। जबकि शार्दुल ठाकुर ने 25 ईशान किशन ने 17 तथा सूर्यकुमार यादव ने 14 रन का योगदान दिया।

न्यूजीलैंड के गेंदबाजों ने खूब रन लुटाए। तेज गेंदबाज जैकब डफी ने 10 ओवर में 3 विकेट झटके लेकिन वह सबसे महंगे साबित हुए और 100 रन दे बैठे। टिकनर ने 10 ओवर में 76 रन देकर तीन विकेट हासिल किए। जबकि ब्रेकवेल को एक विकेट मिला।

285 रन पर सिमट गई न्यूजीलैंड की पारी

386 रन के विशाल लक्ष्य का पीछा करते हुए न्यूजीलैंड का पहला विकेट 0 रन पर ही गिर गया। इसके बाद डेवन कोनवे तथा हेनरी निकोलस ने तेजी से रन बनाना शुरू किया। दोनों ने दूसरे विकेट के लिए 106 रन जोड़े। हेनरी निकोल्स में तीन चौके और दो छक्कों के साथ 40 गेंद में 42 रन की पारी खेली। जबकि डेवन कोनवे ने 12 चौके और 8 छक्कों के साथ 100 गेंद में 138 रन बनाए। इसके बाद न्यूजीलैंड की टीम नियमित अंतराल पर विकेट खोती रही। हालांकि निचले क्रम के बल्लेबाज ब्रेकवेल ने 26 तथा मिशेल सैंटनर ने 34 रन बनाकर टीम को जीत दिलाने का प्रयास किया। लेकिन दोनों के आउट होने के बाद लगातार विकेट गिरते गए और पूरी टीम 41.2 ओवर में 285 रन ही बना सकी।

इन खिलाड़ियों को मिला शानदार प्रदर्शन का इनाम

भारतीय तेज गेंदबाज शार्दुल ठाकुर ने 6 ओवर में 45 रन देकर 3 विकेट हासिल किए। इसके अलावा चाइनामैन स्पिनर कुलदीप यादव ने 9 ओवर में 62 रन देकर 3 विकेट झटके। यजुवेंद्र चाहल को दो तथा हार्दिक पांड्या और उमरान मलिक को एक-एक विकेट लेने में सफलता मिली। इस तरह भारतीय टीम ने सीरीज का तीसरा और अंतिम मैच 90 रन से जीतकर तीन मैचों की सीरीज 3-0 से अपने नाम की। शार्दुल ठाकुर को उनके हरफनमौला प्रदर्शन के लिए मैन ऑफ द मैच चुना गया। जबकि शुभमन गिल को मैन ऑफ द सीरीज का खिताब मिला।

भारत ने न्यूजीलैंड को आठ विकेट से हराकर 2-0 की अजेय बढ़त बनाई