सड़क सुरक्षा माह के अंतर्गत मानव श्रृंखला बनाई, सड़क सुरक्षा की शपथ ली

Traffic Rules: 23 जनवरी 2023 को नेताजी सुभाषचंद्र बोस की जयंती के अवसर पर जनपद की समस्त तहसील, विकासखण्ड व जिला मुख्यालय पर जिलाधिकारी के निर्देशन में “सड़क सुरक्षा जीवन रक्षा” से संबंधित मानव श्रृंखला निर्माण व शपथ संबंधी कार्यक्रम का आयोजन किया गया। लगभग 30 किमी0 की मानव श्रृंखला निर्माण में लगभग 55 हजार लोगो ने प्रतिभाग कर सड़क सुरक्षा जीवन रक्षा की शपथ ली। जिसमें जनपद मुख्यालय पर बम्बूगढ़ चौराहे से जोया तक लगभग 8 किमी की बनी मानव श्रृंखला में सभी सरकारी कार्यालयों के अधिकारियों, कर्मचारियों, निजी व सरकारी स्कूलो, कॉलेजो, महाविद्यालयों के बच्चो व अध्यापकों-अध्यापिकाओं व आम जनमानस ने श्रृंखला में प्रतिभाग कर शपथ ली।

जनपद मुख्यालय पर बम्बूगढ़ चौराहे से जोया तक विभाजित 22 सेक्टरों में तैनात समस्त सेक्टर मजिस्ट्रेटो ने अपने-अपने सेक्टर्स में उपस्थित कर्मचारियों, बच्चों, अध्यापकों को शपथ दिलाई।

जिलाधिकारी ने दिलाई सड़क सुरक्षा जीवन रक्षा की शपथ

जिलाधिकारी बालकृष्ण त्रिपाठी ने कलेक्ट्रेट स्थित कार्यालय के प्रथम गेट पर अधिकारियों/कर्मचारियों व स्कूलों से प्रतिभाग कर रहे बच्चों को सड़क सुरक्षा की शपथ दिलाई:- हम प्रतिज्ञा करते हैं कि हम सड़क पर सदैव यातायात नियमों का पालन करेंगे तथा सुरक्षित यात्रा हेतु सदैव दो पहिया वाहन चलाते समय स्वयं व पीछे बैठे व्यक्ति को बीआईएस मानक हेलमेट अवश्य पहनेंगे व पहनायेगें, चार पहिया वाहन चलाते समय हमेशा सीट बेल्ट लगाएंगे, लेन ड्राइवर के नियमों का पालन करेंगे, तेज रफ्तार से वाहन नहीं चलाएंगे, गलत दिशा में वाहन नहीं चलाएंगे, वाहन चलाते समय मोबाइल फोन का प्रयोग नहीं करेंगे, शराब पीकर या नशे की हालत में वाहन नहीं चलाएंगे, सड़क दुर्घटना में घायल व्यक्तियों की मदद हेतु सदैव तत्पर रहेंगे, घर पर बच्चे इंतजार कर रहे हैं, अतः मैं सदैव सुरक्षित और सावधानी से वाहन चलाऊंगा।

सड़क सुरक्षा शपथ के बाद दो लाइन की पंक्ति से संबोधित करते हुए जिलाधिकारी ने कहा कि “हवा के झोंके से बुझी मोमबत्ती तो दोबारा जल जाएगी पर सड़क पर जरा सी लापरवाही में गई जान वापस नहीं आएगी।”

इस कार्यक्रम से सड़क सुरक्षा के प्रति जागरूक होंगे लोग

जिलाधिकारी ने कहा कि माननीय मुख्यमंत्री की सड़क दुर्घटनाओं में कमी लाए जाने की संकल्पनाओं के अनुसार आज जनपद में आयोजित सड़क सुरक्षा से संबंधित मानव श्रृंखला सफल रही। लोगों ने उत्साह के साथ बढ़कर मानव श्रंखला में प्रतिभाग किया और “सड़क सुरक्षा जीवन रक्षा” की शपथ ली। निश्चित ही यह लोगों को सड़क सुरक्षा के प्रति जागरूक करेगी और इससे दुर्घटनाओं में कमी आएगी। कार्यक्रम प्रारम्भ होने से पहले जिलाधिकारी के जिप्सी से अपर जिलाधिकारी भगवान शरण, मुख्य विकास अधिकारी चंद्रशेखर शुक्ला की उपस्थिति में मानव श्रृंखला का जायजा लिया और लोगों को शपथ लिए जाने का आह्वान किया।

इस अवसर पर सभी सेक्टर मजिस्ट्रेट, जोनल मजिस्ट्रेट, उपजिलाधिकारी सदर प्रतिभा सिंह, अपर उप जिलधिकारी अरूण कुमार, उप जिलाधिकारी अनिल कुमार, संभागीय परिवहन अधिकारी, परियोजना निदेशक सहित समस्त सरकारी व निजी स्कूलों के बच्चों, अध्यापको, विभागों के विभागाध्यक्ष व कर्मचारियों ने मानव श्र्रृंखला में प्रतिभाग कर सड़क सुरक्षा की शपथ ली।