23 जनवरी को “सड़क सुरक्षा मानव श्रृंखला” एवं “सड़क सुरक्षा शपथ ग्रहण”

Traffic Rules: जिलाधिकारी की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट सभागार में दिनांक 23 जनवरी 2023 को “सड़क सुरक्षा माह” के अंतर्गत सरकार के निर्देशानुसार आयोजित किए जाने वाले “सड़क सुरक्षा मानव श्रृंखला” एवं “सड़क सुरक्षा शपथ ग्रहण” समारोह संबंधी कार्यक्रम के संबंध में बैठक आयोजित की गई। जिलाधिकारी ने कहा कि सड़क सुरक्षा संबंधित मानव श्रृंखला में किसी भी प्रकार की लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी। इसकी समीक्षा सीधे मुख्य सचिव द्वारा की जा रही है। सड़क सुरक्षा मानव श्रंखला का रिकॉर्ड गिनीज बुक में दर्ज किया जाएगा।

इसमें सभी अधिकारियों एवं कर्मचारियों को प्रतिभाग करना आवश्यक है। यदि किसी विभाग का कोई कर्मचारी या अधिकारी ने प्रतिभाग नहीं किया और संज्ञान में आया तो विभागीय कार्रवाई के साथ-साथ निलंबन की कार्रवाई भी की जा सकती है। उन्होंने कहा कि 23 जनवरी को 11:00 बजे कक्षा 8 से 12 तक के समस्त विद्यालयों के विद्यार्थियों को इस मानव श्रृंखला में प्रतिभाग कराया जाएगा। प्रत्येक विभागीय अधिकारी अपने स्टाफ के साथ इस मानव श्रृंखला में प्रतिभाग करेंगे।

सेक्टर मजिस्ट्रेट अपनी जिम्मेदारी का निर्ववाह ठीक ढंग से करें

जिलाधिकारी ने कहा कि यह कार्यक्रम जनपद के समस्त विकासखंड व तहसीलों के अंतर्गत व जिला स्तर पर आयोजित किया जाएगा। जिसमें सेक्टर और जोनल मजिस्ट्रेट भी तैनात किए गए हैं। प्रत्येक सेक्टर मजिस्ट्रेट अपनी जिम्मेदारी का निर्ववाह ठीक ढंग से करें। वह अपने-अपने सेक्टर की पूरी जिम्मेदारी निभाएंगे और मानव श्रंखला में प्रतिभाग कर शपथ दिलाएंगे। मानव श्रंखला समय से बन जाए और सभी अधिकारी व कर्मचारी और प्रतिभाग करने वाले विद्यालयों से बच्चे समय से उपस्थित हो जाएं। उन्होंने कहा कि जिस विद्यालय से बच्चे से आएंगे उनके साथ शिक्षक भी आएंगे।

पानी के टैंकर व मोबाइल टॉयलेट भी उपलब्ध हो

ट्रैफिक के बेहतर इंतजाम हों, कहीं पर भी जाम की स्थिति ना हो और वाहनों के आवागमन में भी किसी भी प्रकार की दिक्कत न हो, यह सुनिश्चित किया जाए। जनपद स्तर पर यह श्रंखला जोया से लेकर बंबू गढ़ तक होगी। जिसमें हर 200 मीटर पर एक सेक्टर मजिस्ट्रेट की तैनाती होगी और इसके लिए नोडल अधिकारी भी तैनात किए गए हैं। जिलाधिकारी ने अधिशासी अधिकारी नगर पालिका परिषद अमरोहा व नगर पंचायत जोया को निर्देशित करते हुए कहा कि सड़कों की बेहतर साफ-सफाई और चूने का छिड़काव करा दिया जाए और जगह-जगह पर पानी के टैंकर व मोबाइल टॉयलेट भी उपलब्ध हो।

आयोजन स्थलों पर एंबुलेंस की तैनाती हो

मुख्य चिकित्सा अधिकारी को निर्देशित करते हुए कहा कि आयोजन स्थलों पर एंबुलेंस की तैनाती हो और संबंधित विकासखंड तहसीलों के अंतर्गत पड़ने वाले चिकित्सालय सक्रिय रूप से कार्य करें और चिकित्सक उपलब्ध रहें। मानव श्रृंखला के समापन के समय सड़क सुरक्षा शपथ अनिवार्य रूप से कराई जाए। मानव श्रृंखला में प्रतिभागियों की अनुमानित संख्या का आकलन भी कर लिया जाए तथा कार्यक्रम के समापन के उपरांत प्रारूप पर सूचना उपलब्ध कराई जाए।

इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी चन्द्र शेखर शुक्ल, अपर जिलाधिकारी भगवान शरण, परियोजना निदेशक अमरेंद्र प्रताप, उप जिलाधिकारी हसनपुर, नौगावा, उपनिदेशक कृषि, जिला कृषि अधिकारी सहित अन्य सभी विभागों के अधिकारी उपस्थित रहे।