लखनऊ की कोलकाता पर 1 रन से रोमांचक जीत, रिंकू सिंह का तूफानी अर्धशतक

IPL 2023 LSG vs KKR 68th MATCH: आईपीएल 2023 का 68वां मैच लखनऊ सुपरजाइंट्स तथा कोलकाता नाइटराइडर्स के बीच ईडन गार्डन स्टेडियम कोलकाता में खेला गया। कोलकाता ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया। लखनऊ ने निकोलस पूरन की अर्धशतकीय पारी की मदद से निर्धारित 20 ओवर में 8 विकेट के नुकसान पर 176 रन बनाए। जवाब में कोलकाता की टीम 7 विकेट के नुकसान पर 175 रन ही बना सकी और 1 रन मैच हार गई। निकोलस पूरन को मैन ऑफ द मैच के खिताब से सम्मानित किया गया।

कोलकाता पर मिली इस रोमांचक जीत के साथ ही लखनऊ की टीम प्लेऑफ में क्वालीफाई करने वाली तीसरी टीम बन गई है। इससे पहले गुजरात टाइटंस तथा चेन्नई सुपर किंग्स प्लेऑफ के लिए क्वालीफाई कर चुके हैं। जबकि कोलकाता नाइट राइडर्स पंजाब, दिल्ली तथा हैदराबाद के बाद प्लेऑफ की रेस से बाहर होने वाली चौथी टीम है।

निकोलस पूरन का शानदार अर्धशतक

पहले बल्लेबाजी करते हुए लखनऊ सुपरजाइंट्स के सलामी बल्लेबाज कर्ण शर्मा 3 रन बनाकर पवेलियन लौट गए। क्विंटन डी कॉक तथा प्रेरक माकंड ने संभलकर खेलते हुए पारी को आगे बढ़ाया। क्विंटन डी कॉक ने 27 गेंद में 28 रन बनाए, उन्होंने 2 छक्के लगाए। प्रेरक माकंड ने 20 गेंद में 26 रन की पारी खेली, जिसमें उन्होंने 5 चौके लगाए। निकोलस पूरन ने 30 गेंद में 58 रन की शानदार अर्धशतकीय पारी खेली, उन्होंने 4 चौके और 5 छक्के लगाए। आयुष बदौनी ने 25 रन का योगदान दिया।

कोलकाता नाइटराइडर्स के गेंदबाज वैभव अरोड़ा, शार्दुल ठाकुर तथा सुनील नरेन को दो-दो विकेट मिले, जबकि हर्षित राणा तथा वरुण चक्रवर्ती को एक-एक विकेट लेने में सफलता मिली।

रिंकू सिंह की अर्धशतकीय तूफानी पारी

जवाब में बल्लेबाजी करने उतरी कोलकाता नाइट राइडर्स की शुरुआत शानदार रही। सलामी बल्लेबाज जेसन रॉय तथा वेंकटेश अय्यर ने पहले विकेट के लिए 61 रन जोड़े। जेसन रॉय ने 28 गेंद में 45 रन बनाए, उन्होंने 7 चौके और एक छक्का लगाया। वेंकटेश्वर अय्यर ने 15 गेंद में 24 रन की पारी खेली, जिसमें उन्होंने 3 चौके और एक छक्का लगाया। मध्यम क्रम के बल्लेबाज रिंकू सिंह ने 33 गेंद में 67 रन की तूफानी पारी खेलकर टीम को जीत लाने का प्रयास किया। उन्होंने अपनी पारी में 6 चौके और 4 छक्के लगाए। इसके अलावा कोई भी बल्लेबाज बड़ी पारी नहीं खेल सका। इस रोमांचक मुकाबले में लखनऊ ने कोलकाता पर 1 रन से जीत दर्ज की।

लखनऊ सुपरजाइंट्स के गेंदबाज रवि बिश्नोई तथा यश ठाकुर ने दो-दो विकेट हासिल किए, जबकि कुणाल पांड्या तथा कृष्णप्पा गौतम को एक-एक विकेट लेने में सफलता मिली।

चेन्नई के खिलाफ वॉर्नर की संघर्षपूर्ण पारी, गायकवाड़ तथा कोनवे ने बनाए अर्धशतक