केएल राहुल की अर्धशतकीय पारी से भारत ने आस्ट्रेलिया को 5 विकेट से हराया

IND VS AUS: भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच तीन मैचों की वनडे सीरीज का पहला मैच मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में खेला गया। रोहित शर्मा की गैरमौजूदगी में हार्दिक पांड्या की कप्तानी वाली टीम इंडिया ने शीर्ष क्रम के लड़खड़ाने के बाद केएल राहुल की अर्धशतकीय पारी और रविंद्र जडेजा की उपयोगी पारी के दम पर आस्ट्रेलिया को पांच विकेट से हराकर सीरीज में 1-0 की बढ़त हासिल कर ली। भारत ने टॉस जीता और पहले गेंदबाजी करने का निर्णय लिया।

188 रन बनाकर ढेर हो गई ऑस्ट्रेलियाई टीम

पहले बल्लेबाजी का न्यौता मिलने के बाद ऑस्ट्रेलिया की टीम 35.4 ओवर में 188 रन बनाकर आल आउट हो गई। ओपनर बल्लेबाज मिचेल मार्श ने सर्वाधिक 81 रन का योगदान दिया। उन्होंने अपनी पारी में 10 चौके और 5 छक्के लगाए। इसके अलावा जे इंग्लिश ने 26, कप्तान स्टीव स्मिथ ने 22, लबुसाने ने 15 तथा ग्रीन ने 12 रन का योगदान दिया। एक समय ऑस्ट्रेलिया का स्कोर 5 विकेट के नुकसान पर 169 रन था और लग रहा था कि टीम सम्मानजनक स्कोर तक पहुंच जाएगी, लेकिन टीम के आखिरी पांच बल्लेबाज 19 रन जोड़कर पवेलियन लौट गए।

भारतीय तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी तथा मोहम्मद सिराज ने तीन-तीन विकेट हासिल किए। जबकि रविंद्र जडेजा ने दो तथा हार्दिक पांड्या और कुलदीप यादव को एक-एक विकेट मिला।

टीम इंडिया का शीर्ष क्रम लड़खड़ाया  

जवाब में बल्लेबाजी करने उतरी भारत की टीम ने 39.5 ओवर में 5 विकेट के नुकसान पर 191 रन बनाकर मैच जीत लिया और सीरीज में एक जीरो की बढ़त हासिल कर ली। ओपनर बल्लेबाज ईशान किशन 3, विराट कोहली 4 तथा सूर्यकुमार यादव बिना खाता खोले ही पवेलियन लौट गए। एक समय टीम 39 रन पर चार विकेट खोकर संघर्ष कर रही थी। लेकिन कप्तान हार्दिक पांड्या ने केएल राहुल के साथ संभलकर खेलते हुए 44 रन की साझेदारी कर टीम को संकट से उबारने की कोशिश की, लेकिन 83 रन के कुल योग पर पांड्या 25 रन बनाकर आउट हो गए। हार्दिक पांड्या ने अपनी पारी में तीन चौके और एक छक्का लगाया।

रविंद्र जडेजा को मिला मैन ऑफ द मैच

कप्तान हार्दिक पांड्या के आउट होने के बाद बल्लेबाजी करने आए रविंद्र जडेजा ने पांच चौकों के साथ नाबाद 45 रन बनाए। केएल राहुल ने सात चौके और एक छक्का लगाकर नाबाद 75 रन की अर्धशतकीय पारी खेली। ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाज मिचेल स्टार्क ने तीन तथा मार्कस स्टोइनिस ने दो विकेट हासिल किए। ऑलराउंडर रविंद्र जडेजा को मैन ऑफ द मैच घोषित किया गया।

 

BOLLYWOOD: पठान को टक्कर देगी रणवीर-श्रद्धा की फिल्म तू झूठी मैं मक्कार