Kisan Samman Nidhi: 28 जुलाई को जारी होगी 14वीं किस्त, जल्द करें यह काम

Pm Kisan Samman Nidhi 14th Installment: भारत सरकार द्वारा देश के किसानों के लिए विभिन्न तरह की योजनाएं चलाई जा रही हैं। इन्हीं में से एक है प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना। इस योजना के अंतर्गत किसानों को प्रति वर्ष ₹6000 दिए जाते हैं। यह रकम किसानों को ₹2000 की तीन किस्तों के माध्यम से उनके खाते में ट्रांसफर किए जाते हैं। अब तक सरकार द्वारा 13 किस्त किसानों को दी जा चुकी है। 13वीं किस्त 27 फरवरी को प्रधानमंत्री द्वारा जारी की गई थी। अब किसानों को 14वीं किस्त का इंतजार है। जिसकी घोषणा प्रधानमंत्री द्वारा जल्द ही की जाएगी।

किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत 14वीं किस्त प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा 28 जुलाई को जारी की जाएगी। किस्त प्राप्त करने के लिए किसानों से सरकार द्वारा ई-केवाईसी तथा भू सत्यापन करने की अपील की गई थी। जिन किसानों ने ई-केवाईसी तथा भू सत्यापन नहीं कराया है, उनकी 14वीं किस्त अटक सकती है। यदि आप किस्त का लाभ प्राप्त करना चाहते हैं, तो जल्द ही जन सेवा केंद्र पर जाकर ई-कवाईसी अवश्य करा लें।

इस मशहूर मिठाई के आगे सब पकवान फीके, स्वाद ऐसा जो दीवाना बना दे

जल्द करवा लें ई-केवाईसी

यदि किसी कारण से अब तक आप ई-केवाईसी नहीं करवा पाए हैं, तो पीएम किसान सम्मान निधि योजना की आधिकारिक वेबसाइट pmkisaan.gov.in पर जाकर करवा सकते हैं। इसके अलावा अपने नजदीकी जन सेवा केंद्र पर जाकर भी ई-केवाईसी करा सकते हैं।

भू सत्यापन कराना भी जरूरी

यदि आपने अभी तक भू सत्यापन नहीं करवाया है, तो आप जल्द ही इस काम को करवा लें। इसके लिए अपने नजदीकी कृषि कार्यालय में जाकर या हेल्पलाइन नंबर 15 5261, 1800 1155 26 या 011- 233 810 92 पर संपर्क करके भू सत्यापन का कार्य कराया जा सकता है।

राखी सावंत के पैसे और गाड़ी लेकर भागे ड्राइवर को यूपी पुलिस ने दबोचा 

ऐसे भी करा सकते हैं ई-केवाईसी

1- पहला जन सेवा केन्द्र पर जाकर आधार और अंगूठा लगाकर ई-केवाईसी करा सकते हैं।

2- दूसरा तरीका आप अपने मोबाइल या लैपटॉप से स्वयं कर सकते है।

मोबाइल से ई-केवाईसी करने का तरीका

  • सबसे पहले अपने मोबाइल पर गूगल क्रोम खोलें।
  • फिर टाईप करें “https://pmkisan.gov.in/” उसके बाद “सर्च” पर दबाएं।
  • पहले वाले लिंक “Pmkisan.gov.in” पर “क्लिक करें।
  • उसके बाद “ई-केवाईसी” वाले ऑप्शन पर क्लिक करें।
  • यहां अपने आधार कार्ड के 12 अंको को भरें और “सर्च” वाले बटन पर क्लिक करें।
  • अब यहां अपना मोबाइल नम्बर भरें और “गट मोबाईल ओ.टी.पी.” के बटन को press करें।
  • मोबाइल नम्बर पर एक 4 अंक का “ओटीपी”(OTP) आएगा।
  • उस “ओटीपी.”(OTP) को खाली बॉक्स में भरकर “सब्मिट ओटीपी” के बटन पर क्लिक करें।
  • आधार पर लगे मोबाइल नम्बर पर फिर से एक 6 अंको का “ओटीपी” और आएगा।
  • उस “ओ.टी.पी.” को आखरी खाली बॉक्स में भरकर “सब्मिट का बटन दबाएं।
  • आपकी ई-केवाईसी की प्रक्रिया पूरी हो जाएगी।

ध्यान रहे कि यदि आपके पास ओटीपी नहीं आ रहा है, तो इसका मतलब है कि आपके आधार पर मोबाइल नम्बर अपडेट नहीं है। आपको जन सेवा केन्द्र पर जा कर अंगूठा लगा कर ई-केवाईसी करानी होगी।

एनपीसीआई में आधार नंबर सीड कराएं

यदि कृषक द्वारा अपने बैंक खाता और आधार संख्या को एनपीसीआई सीड नहीं कराया गया है, तब अपनी बैंक शाखा में जा कर खाते और आधार संख्या को एनपीसीआई सीड करा लें।

भूलेख सत्यापन

यदि कृषक के डाटा में भूलेख अंकन नहीं है, तब आवेदक भूलेख सत्यापन हेतु नवीनतम खतौनी की प्रति संबंधित विकास खण्ड के राजकीय कृषि बीज भण्डार पर उपलब्ध करा दें, ताकि भू सत्यापन की प्रक्रिया पूरी की जा सके।

तहसील द्वारा निरस्त पंजीकरण

ऐसे कृषक जिन्होंने वर्ष 2019 में जन सेवा केन्द्र एवं स्वयं से पंजीकरण कराए थे। उनमें से कुछ का डाटा कमियों के कारण तहसील एवं कृषि विभाग द्वारा रिजेक्ट कर वापस किया गया है। क्योंकि उस समय आधार एवं भूलेख खाता विवरण अपलोड की व्यवस्था नहीं थी। कुछ डाटा में आधार एवं खतौनी अपठनीय होने के कारण भी रिजेक्ट किया है। ऐसे कृषकों को जन सेवा केन्द्र पर जाकर Pmkisan.gov.in वेबसाइट के फार्मर कॉर्नर में ‘स्टेटस ऑफ सेल्फ रजिस्टैंड से देखकर अपने पंजीकृत मोबाइल नम्बर का प्रयोग करते हुए जन सेवा केन्द्र पर ही आधार एवं भूलेख खाता/खतौनी विवरण की स्पष्ट छायाप्रति अपलोड करानी होगी।

https://pmkisan.gov.in/