जायसवाल तथा पेडिक्कल के अर्धशतक, राजस्थान ने पंजाब को 4 विकेट से हराया

IPL 2023 PBKS vs RR 66th MATCH: आईपीएल 2023 का 66वां मैच पंजाब किंग्स तथा राजस्थान रॉयल्स के बीच हिमाचल प्रदेश क्रिकेट एसोसिएशन स्टेडियम धर्मशाला में खेला गया। राजस्थान रॉयल्स ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया। पंजाब किंग्स ने पहले बल्लेबाजी करते हुए निर्धारित 20 ओवर में 5 विकेट के नुकसान पर 187 रन बनाए। जवाब में राजस्थान रॉयल्स की टीम ने जायसवाल तथा पेडिक्कल के शानदार अर्धशतकीय पारी की मदद से 19.4 ओवर में छह विकेट के नुकसान 189 रन बनाकर मैच जीत लिया। यशस्वी जयसवाल को मैन ऑफ द मैच के खिताब से सम्मानित किया गया।

राजस्थान रॉयल्स को 14 मैचों में सात में जीत तथा सात मैचों में हार मिली है, टीम 14 अंकों के साथ अंक तालिका में पांचवें स्थान पर है। पंजाब किंग्स राजस्थान रॉयल से मिली हार के बाद प्लेऑफ की दौड़ से बाहर होने वाली तीसरी टीम बन गई है। इससे पहले दिल्ली कैपिटल्स तथा सनराइजर्स हैदराबाद भी प्लेऑफ की दौड़ से बाहर हो चुकी हैं।

शीर्षक्रम लड़खड़ाया, मध्यम क्रम में संभाली कमान

पंजाब किंग्स ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 2 रन के कुल योग पर प्रभसिमरन सिंह का विकेट गंवा दिया। 50 रन के कुल योग तक अथर्व ताड़े, शिखर धवन तथा लिविंगस्टोन पवेलियन लौट गए। इसके बाद जितेश शर्मा तथा सेम कुर्रन के बीच पांचवें विकेट के लिए 64 रन की साझेदारी हुई। सैम कुर्रन ने 31 गेंद में 49 रन बनाए, जिसमें उन्होंने 4 चौके और 2 छक्के लगाए। जितेश शर्मा ने शाहरुख खान के साथ 73 रन की साझेदारी कर टीम को सम्मानजनक स्कोर तक पहुंचाया। जितेश शर्मा ने 28 गेंद में 44 रन की पारी खेली, उन्होंने 3 चौके और 3 छक्के लगाए। शाहरुख खान ने 23 गेंद में 41 रन का योगदान दिया, जिसमें उन्होंने 4 चौके और दो छक्के लगाए।

राजस्थान रॉयल्स के गेंदबाज नवदीप सैनी ने 3 विकेट झटके। ट्रेंट बोल्ट तथा एडम जंपा को एक-एक विकेट मिला।

सलामी बल्लेबाजों ने दिलाई मजबूत शुरुआत

जवाब में बल्लेबाजी करने उतरी राजस्थान रॉयल्स की टीम के सलामी बल्लेबाज जॉस बटलर बिना खाता खोले ही पवेलियन लौट गए। यशस्वी जायसवाल तथा देवदत्त पेडिक्कल के बीच दूसरे विकेट के लिए 73 रन की साझेदारी हुई। यशस्वी जायसवाल ने 50 रन की पारी खेली, उन्होंने 8 चौके लगाए, देवदत्त मेडिकल ने 30 गेंद में 51 रन बनाए, उन्होंने 5 चौके और 3 छक्के लगाए। सिमरन हैटमायर ने 28 गेंद में 46 रन की पारी खेली, उन्होंने 4 चौके और 3 छक्के लगाए। रेयान पराग ने भी 1 चौके और 2 छक्के के साथ 12 गेंद में 20 रन की महत्वपूर्ण पारी खेली।

पंजाब किंग्स के गेंदबाज कैगिसो रबाडा को दो विकेट मिले, जबकि सैम कुर्रन, अर्शदीप सिंह, नाथन एलिस तथा राहुल चाहर को एक-एक विकेट लेने में सफलता मिली।

बेंगलुरु ने हैदराबाद को 8 विकेट से हराया, विराट कोहली तथा क्लासेन ने बनाए शतक