IPL: निकोलस पूरन की धमाकेदार पारी, लखनऊ ने बंगलुरु को 1 विकेट से हराया

IPL 2023 15th MATCH LSG vs RCB: आई पी एल 2023 का 15वां मैच लखनऊ सुपरजाइंट्स तथा रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु के बीच एम चिन्नास्वामी स्टेडियम बेंगलुरु में खेला गया। लखनऊ ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया। बेंगलुरु की टीम ने निर्धारित 20 ओवर में 2 विकेट के नुकसान पर 212 रन का विशाल स्कोर बनाया। जवाब में बल्लेबाजी करते हुए लखनऊ सुपरजाइंट्स ने निकोलस पूरन तथा मार्क स्टोइनिस की धमाकेदार पारियों की बदौलत 9 विकेट खोकर लक्ष्य हासिल कर लिया। निकोलस पूरन को मैन ऑफ द मैच चुना गया।

विराट कोहली, फाफ डू प्लेसिस तथा ग्लेन मैक्सवेल ने खेली अर्धशतकीय पारी

रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु ने पहले बल्लेबाजी सलामी बल्लेबाज विराट कोहली तथा फाफ डू प्लेसिस की अर्धशतकीय पारी से तेज शुरुआत करते हुए पहले विकेट के लिए 96 रन जोड़े। विराट कोहली ने 44 गेंद में 61 रन की पारी खेली। जिसमें उन्होंने 4 चौके और 4 छक्के लगाए। कप्तान फाफ डु प्लेसिस ने 46 गेंद में 79 रन बनाए। जिसमें उनके द्वारा लगाए गए पांच चौके तथा 5 छक्के शामिल रहे और वह अंत तक आउट नहीं हुए। ग्लेन मैक्सवेल ने तीन चौके और 6 छक्कों के साथ 29 गेंद में 59 रन बनाकर टीम का स्कोर 200 के पार पहुंचाया।

लखनऊ सुपरजाइंट्स के गेंदबाज मार्क वुड तथा अमित मिश्रा को एक-एक विकेट मिला। 

 

मार्क स्टोइनिस का शानदार शतक

जवाब में बल्लेबाजी करने उतरी लखनऊ सुपरजाइंट्स की शुरुआत बेहद खराब रही। उसने 23 रन पर तीन महत्वपूर्ण विकेट गंवा दिए। ओपनर काईल मेयर्स बिना खाता खोले पवेलियन लौट गए। अभी टीम के स्कोर में 1 रन ही जुड़ा था। दीपक हुड्डा तथा कुणाल पांड्या 23 रन के कुल योग पर आउट होकर चलते बने। कुणाल पांड्या भी खाता नहीं खोल पाए। इसके बाद क्रीज पर आए मार्क स्टोइनिस ने कप्तान केएल राहुल के साथ मिलकर चौथे विकेट के लिए 76 रन की साझेदारी कर जीत की नींव रखी। मार्क स्टोइनिस ने 30 गेंद में 65 रन बनाए। जिसमें उन्होंने 6 चौके और 5 छक्के लगाए।

निकोलस पूरन की पारी का रोमांच

स्टोइनिस के आउट होने के बाद निकोलस पूरन ने आते ही बेंगलुरु के गेंदबाजों की धुनाई शुरू कर दी। उन्होंने 19 गेंद में 62 रन की ताबड़तोड़ पारी खेली। जिसमें उन्होंने 4 चौके और 7 छक्के लगाए। निकोलस पूरन का स्ट्राइक रेट 300 से अधिक रहा। निकोलस पूरन 189 रन के कुल योग पर आउट हुए। अब लखनऊ की टीम को जीतने के लिए 4 ओवर में 24 रन बनाने थे। जिसे आयुष बदौनी ने 30 रन की पारी खेलकर आसान बना दिया। लेकिन लखनऊ की टीम को जीत के लिए आखिरी गेंद तक इंतजार करना पड़ा।

बेंगलुरु के गेंदबाज मोहम्मद सिराज तथा पर्नेल ने तीन-तीन विकेट हासिल किए। हर्षल पटेल को दो तथा करण शर्मा को एक विकेट मिला। निकोलस पूरन को उनकी शानदार पारी के लिए मैन ऑफ द मैच के खिताब से नवाजा गया।

 

मयंक मारकंडे ने पंजाब को बड़ा स्कोर बनाने से रोका, शिखर धवन शतक से चूके