IND VS NZ: भारत ने न्यूजीलैंड को 12 रन से हराया, शुभमन का दोहरा शतक

INDIA VS NZ 1ST ODI: भारत और न्यूजीलैंड के बीच वनडे सीरीज का पहला मुकाबला राजीव गांधी इंटरनेशनल स्टेडियम हैदराबाद में 18 जनवरी 2023 को खेला गया। भारत ने टॉस जीता और पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया। भारतीय टीम के सलामी बल्लेबाज कप्तान रोहित शर्मा और शुभमन गिल ने संभलकर खेलते हुए 12 ओवर में 60 रन जोड़े। कप्तान रोहित शर्मा 38 गेंदों में 34 रन बनाकर आउट हो गए। उन्होंने अपनी पारी में 4 चौके और 2 छक्के लगाए। शानदार फॉर्म में चल रहे पूर्व कप्तान विराट कोहली कुछ खास नहीं कर सके और 8 रन बनाकर पवेलियन लौट गए।

शुभमन गिल ने बनाया दोहरा शतक (208/149) 

इसके बाद आए ईशान किशन 5 रन के निजी स्कोर पर आउट हो गए। शुभमन गिल एक छोर पर डटे रहे और उन्होंने शानदार दोहरा शतक लगाया। गिल ने 149 गेंद में 208 रन की पारी खेली। उनकी इस दोहरी शतकीय पारी में 19 चौके और 9 छक्के शामिल रहे। इसके अलावा सूर्यकुमार यादव ने 31 हार्दिक पांड्या ने 28 तथा वाशिंगटन सुंदर ने 12 रन का योगदान दिया। न्यूजीलैंड के गेंदबाज सिप्ले तथा डेयरी मिचेल ने दो-दो विकेट हासिल किए। भारतीय टीम ने निर्धारित 50 ओवर में 8 विकेट के नुकसान पर 349 रन बनाए।

337 रन पर सिमट गई न्यूजीलैंड की टीम

जवाब में बल्लेबाजी करने उतरी न्यूजीलैंड की टीम 49.2 ओवर में 337 रन बनाकर ऑल आउट हो गई। 131 रन के कुल योग पर 6 विकेट गंवाने के बाद न्यूजीलैंड की टीम संघर्ष करती नजर आ रही थी, लेकिन मिचेल ब्रेकवेल के शानदार शतक तथा मिचेल सैंटनर के अर्धशतक की बदौलत न्यूजीलैंड की टीम ने मैच में वापसी की। लेकिन लक्ष्य हासिल करने में नाकाम रही। भारतीय तेज गेंदबाज मोहम्मद सिराज ने चार विकेट हासिल किए जबकि कुलदीप यादव तथा शार्दुल ठाकुर को दो-दो विकेट मिले। इसके अलावा हार्दिक पांड्या तथा मोहम्मद शमी को भी एक-एक विकेट लेने में सफलता मिली।

इस तरह भारत ने यह मैच 12 रन से जीत लिया। शुभमन गिल को उनकी शानदार दोहरी शतकीय पारी के लिए मैन ऑफ द मैच चुना गया।