सरकारी संस्थानों एवं निजी संस्थाओं में मनाया जाएगा “राष्ट्रीय मतदाता दिवस”

VOTERS DAY: जिला मजिस्ट्रेट, जिला निर्वाचन अधिकारी अमरोहा ने जानकारी देते हुए कहा कि भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार प्रत्येक वर्ष 25 जनवरी को पूरे देश में राष्ट्रीय मतदाता दिवस मनाया जाता है।  जिसका पूरे उत्साह के साथ आयोजन वर्ष 2011 से किया जा रहा है। गत वर्षों की भांति इस वर्ष भी दिनांक 25 जनवरी 2023 को राष्ट्रीय मतदाता दिवस का आयोजन विभिन्न स्तरों पर किया जायेगा।

विशेष:- अधिक युवा मतदाताओं को राजनीतिक प्रक्रिया में भाग लेने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए, भारत सरकार ने हर साल 25 जनवरी को “राष्ट्रीय मतदाता दिवस” ​​के रूप में मनाने का फैसला किया है।

सरकारी संस्थानों में भी दिलाई जाए शपथ

भारत निर्वाचन आयोग द्वारा दिए गए निर्देशानुसार जनपद के समस्त स्कूल व शैक्षणिक संस्थाओं में प्रजातांत्रिक मूल्यों के उत्प्रेरण हेतु “Nothing like voting, I vote for sure” विषय पर विभिन्न गतिविधियां यथा- निबन्ध, वाद-विवाद प्रतियोगिता, मॉक पोल, ड्राइंग और क्विज प्रतियोजिता आदि राष्ट्रीय मतदाता दिवस की पूर्व संध्या पर अथवा राष्ट्रीय मतदाता दिवस के दिन ऑनलाइन आयोजित की जाएं। उक्त के अतिरिक्त जनपद के सभी कार्यालयों में कार्यक्रम आयोजित करके अधिकारियों, कर्मचारियों को मतदाताओं द्वारा ली जाने वाली शपथ (Voters’ Pledge) दिलायी जाए।

समारोह के रूप में आयोजित होगा शपथ ग्रहण

जनपद की समस्त शैक्षणिक संस्थाओं में ऑनलाइन गतिविधियों एवं शपथ ग्रहण समारोह आयोजित करने के साथ ही अपने अधीनस्थ कार्यालयों में दिनांक 25 जनवरी 2023 को राष्ट्रीय मतदाता दिवस के अवसर पर पूर्वाहन 11 बजे अथवा सुविधानुसार कार्यालय के सभी अधिकारी कर्मचारियों को कोविड गाइड लाइन प्रोटोकाल का अनुपालन करते हुए मतदाताओं द्वारा ली जाने वाली शपथ दिलाने का कार्यक्रम आयोजित कराने का कष्ट करें। शपथ पत्र का प्रारूप हिन्दी तथा अंग्रेजी में सलग्न कर प्रेषित किया जा रहा है।

मतदान करने की दिलाई जाती है शपथ

आयोजित किए गए कार्यक्रम / शपथ ग्रहण समारोह के फोटोग्राफ्स हैशटैग का प्रयोग करते हुए सोशल मीडिया पर अपलोड कराने के साथ जिला निर्वाचन कार्यालय के ई-मेल adeo-jpn@nic.in पर भी उपलब्ध कराने का कष्ट करें। शपथ ग्रहण समारोह प्रत्येक जनपद के सरकारी कार्यालयों सरकारी संस्थाओं के अलावा निजी विद्यालयों में भी मनाया जाएगा। जिसके अंतर्गत सभी को मतदान करने के लिए शपथ दिलाई जाएगी।

राष्ट्रीय मतदाता दिवस का उद्देश्य लोगों की मतदान में अधिकतम भागीदारी सुनिश्चित करने के साथ-साथ मतदाताओं को एक साफ-सुथरी छवि का प्रतिनिधि चुनने हेतु मतदान के लिए जागरूक करना है। हमारे लोकतंत्र को विश्व में मजबूत बनाने के लिए मतदाताओं के साथ-साथ देश के निर्वाचन आयोग का भी प्रमुख योगदान है। निर्वाचन आयोग की वजह से ही देश में निष्पक्ष चुनाव हो पाते हैं।