HS kirthna: फिल्मी दुनिया को छोड़ पूरा किया आईएएस बनने का सपना

Hs Kirthna: आईएएस परीक्षा पास करना मतलब देश की सबसे कठिन परीक्षा को पास करना माना जाता है। हर साल न जानें कितने छात्र और छात्राएं इस परीक्षा के लिए तैयारी करते हैं और परीक्षा में शामिल होते हैं। लेकिन, उनमें से कुछ अभ्यर्थी ही इस परीक्षा को पास कर आईएएस अधिकारी बन पाते हैं।

आज हम आपको एक ऐसी महिला आईएएस की कहानी बताने वाले हैं, जिन्होंने मनोरंजन जगत में एक अभिनेत्री के रूप में अपना कैरियर शुरू किया लेकिन उसे छोड़कर मन में आईएएस बनने की ठान ली। हम बात कर रहे हैं एच एस कीर्थना की।

हाथी घोड़ा पालकी जय कन्हैया लाल की, धूमधाम से निकली श्री रामडोल शोभायात्रा

छठे प्रयास में मिली सफलता

दरअसल साउथ फिल्म इंडस्ट्री में काम कर चुकी एच एस कीर्थना अब एक आईएएस अफसर बन चुकी हैं। फिल्मों में भी उन्होंने एक सफल कैरियर बनाया। वहीं, देश की सबसे कठिन परीक्षा को पास करने में भी वह सफल रहीं। जानकारी के अनुसार बाल अभिनेत्री पहले पांच प्रयासों में इसे पास नहीं कर सकी, लेकिन छठी बार में सफल हो गई और उन्होंने इस परीक्षा को क्रैक कर दिया। उनके दृढ़ संकल्प ने उन्हें अपने सपने हासिल करने में मदद की।

एच एस कीर्थाना 2013 में पहली बार इस परीक्षा के लिए उपस्थित हुई और फिर 2020 में सफलता हासिल की। अखिल भारतीय 167वीं रैंक के साथ एक आईएएस अधिकारी बन गई। अब साउथ सिनेमा की यह बाल कलाकार एक आईएएस अधिकारी हैं। उन्होंने कर्नाटक के मांड्या जिले में सहायक आयुक्त के रूप में अपनी पहली पोस्टिंग ज्वाइन की थी।

बाद में भी मिलते रहे फिल्मों के ऑफर

कई बार देखा गया है कि परीक्षार्थी बीच में ही इस परीक्षा को छोड़ देते हैं या यह कहे की काफी मेहनत के बाद भी वह सफल नहीं हो पाते। क्योंकि, यह एक बहुत कठिन परीक्षा है। लेकिन, कन्नड़ फिल्म उद्योग की पूर्व अभिनेत्री एच एस कीर्थना ने कभी हार नहीं मानी। दर्जनों फिल्मों में काम करने के बाद कीर्थना को ढेरों ऑफर मिलते थे। लेकिन बाद में उन्होंने इस चकाचौंध भरी दुनिया से खुद को दूर किया और देश सेवा करने का निर्णय लिया।