13वीं किस्त से पहले किसानों को करने होंगे यह तीन काम

PM KISAN SAMMAN NIDHI YOJNA: उप निदेशक कृषि ने जानकारी देते हुए कहा है कि प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना (PM KISAN SAMMAN NIDHI YOJNA) के अन्तर्गत अगली किस्त शीघ्र ही जारी होना प्रस्तावित है। अगली किस्त का लाभ प्राप्त करने के लिए किसानों को तीन कार्य कराया जाना अनिवार्य है। जैसा कि आप जानते हैं कि प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत सरकार द्वारा किसानों को ₹2000 की 3 किस्तों के माध्यम से ₹6000 प्रति वर्ष उनके खाते में ट्रांसफर किए जाते हैं।

अभी तक कुल 12 किस्त सरकार द्वारा किसानों के खाते में भेजी जा चुकी है। अब सरकार जल्द ही 13वीं किस्त भेजने की तैयारी में है। उधर किसान भी 13वीं किस्त का इंतजार कर रहे हैं, लेकिन सरकार द्वारा किसानों को किस्त से पहले कुछ नियम फॉलो करने के लिए कहा गया है। आइए जानते हैं:-

1. ई-केवाईसी

2. बैंक खाते को आधार से लिंक कराना

3. बैंक खाते एवं आधार को एन०पी०सी०आई० में फीड कराना।

उक्त तीनों कार्यों में से कृषक का कौन सा कार्य योजनान्तर्गत होना शेष है। इसकी जानकारी किसान पंचायत सहायक / ग्राम प्रधान के माध्यम से कृषि विभाग के क्षेत्रीय कर्मचारी से प्राप्त कर सकते हैं।

किस्त प्राप्त करने के लिए करना होगा यह काम

ई-केवाईसी करने के लिये सरकार की आधिकारिक वेबसाइट www.pmkisan.gov.in में फार्मर कॉर्नर (FARMER CORNER) पर ई-केवाईसी पर जाकर अपने मोबाइल अथवा लेपटॉप से ओ०टी०पी० के माध्यम से या जन सेवा केन्द्र पर जाकर ई-केवाईसी पूर्ण करा सकते हैं।

बैंक खाते को आधार से लिंक तथा आधार व बैंक खाते को एन०पी०सी०आई० में सीडिंग का कार्य बैंक से सम्पर्क स्थापित कर कराना होगा। यदि किसी का स्टेटस रिजेक्टेड बाई पी०एफ०एम०एस० है, तब भी उसे अपने बैंक खाते को आधार से लिंक कराना तथा आधार व बैंक खाते को एन०पी०सी०आई० में सीड कराना होगा। इसके बाद आपकी किस्तें आना शुरू हो जायेंगी।

यदि किसी अन्य कारण से कृषक की किश्तें रूक गई है, तब वह पंचायत सहायक एवं ग्राम प्रधान के माध्यम से कृषि विभाग के कर्मचारी से सम्पर्क स्थापित कर त्रुटियों का निराकरण करा सकते हैं।