Compartment Exam: यूपी बोर्ड कंपार्टमेंट/इंप्रूवमेंट परीक्षा अब इस तारीख को

Up Board Compartment Exam 2023 New Date: यूपी बोर्ड 2022-2023 की कंपार्टमेंट/इंप्रूवमेंट परीक्षा में हाईस्कूल और इंटरमीडिएट के 44669 छात्र छात्राएं सम्मिलित होंगे। इनमें हाईस्कूल की परीक्षा में 18400 तथा इंटरमीडिएट की परीक्षा में 26269 परीक्षार्थी सम्मिलित होंगे। प्रयागराज में सर्वाधिक 969 तथा चित्रकूट में सबसे कम 90 परीक्षार्थी हैं। इस परीक्षा के लिए प्रदेश भर में 98 केंद्र बनाए गए हैं। कंपार्टमेंट परीक्षा में सम्मिलित होने के लिए 44669 छात्र-छात्राओं ने ऑनलाइन आवेदन किया था। जिनके प्रवेश पत्र बोर्ड के क्षेत्रीय कार्यालयों के माध्यम से विद्यालयों को भेजे गए हैं। इसके अलावा प्रवेश पत्र बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट upmsp.edu.in पर अपलोड हैं। जिन्हें छात्र एवं छात्राएं आसानी से डाउनलोड कर सकते हैं।

जानें परीक्षा की तारीख और समय

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद ने वर्ष 2023 की यूपी बोर्ड कंपार्टमेंट/इंप्रूवमेंट हाई स्कूल परीक्षा तथा इंटरमीडिएट कंपार्टमेंट परीक्षा को लेकर एक महत्वपूर्ण घोषणा की है। 15 जुलाई को होने वाली यूपी बोर्ड कंपार्टमेंट परीक्षा 2023 को रद्द कर दिया गया है। अब यह परीक्षा 22 जुलाई को संपन्न होंगी। हाई स्कूल इंप्रूवमेंट कंपार्टमेंट परीक्षा सुबह की शिफ्ट में 8:00 से 11:15 तक होगी। जबकि इंटरमीडिएट कंपार्टमेंट परीक्षा दोपहर की शिफ्ट में 2:00 से शाम 5:15 तक आयोजित की जाएगी।

यूपी बोर्ड से प्राप्त जानकारी के अनुसार पहले हाई स्कूल की इंप्रूवमेंट और कंपार्टमेंट परीक्षा एवं इंटरमीडिएट कंपार्टमेंट की परीक्षा का आयोजन 15 जुलाई को आयोजित किया जाना था। लेकिन सावन माह की शिवरात्रि के कारण यूपी बोर्ड द्वारा दोनों ही कक्षाओं की परीक्षाओं की तिथि को एक सप्ताह के लिए आगे बढ़ा दिया गया है।

यूपी बोर्ड के सचिव दिव्य कांत शुक्ला के अनुसार छात्र संख्या के क्रम में परीक्षा केंद्रों का निर्धारण जिला विद्यालय निरीक्षकों ने जिला मुख्यालय के विद्यालय में किया है। अधिक छात्र संख्या वाले जनपदों में दो परीक्षा केंद्र हैं, जबकि अधिकांश जनपदों में एक ही केंद्र बनाया गया है। परीक्षा दो पालियों में संपन्न कराई जाएंगी। परीक्षा के लिए बनाए गए सभी 98 परीक्षा केंद्रों पर सीसीटीवी द्वारा निगरानी की जाएगी।

TECHNOLOGY: जर्मनी की टेक्नोलॉजी से बनेगा अमरोहा का 5.8 किमी मार्ग