WORLD TB DIVAS: टीबी लाइलाज बीमारी नहीं, इसका इलाज पूर्णतः संभव

WORLD TB DIVAS: जिलाधिकारी बालकृष्ण त्रिपाठी की अध्यक्षता में कुंदन मॉडल इंटर कॉलेज में जनपद के विद्यालयों के प्रधानाचार्य के साथ विश्व टीबी दिवस से संबंधित एक बैठक आयोजित की गई। जिसमें टीबी से संबंधित लोगों को ज्यादा से ज्यादा जानकारी और जागरूकता की जानकारी जुबिलेंट गजरौला के प्रतिनिधि डॉ फोगाट द्वारा दी गई। जिलाधिकारी ने जानकारी देते हुए कहा कि 24 मार्च 2023 को विश्व टीबी दिवस पर जुबिलेंट के सहयोग से आईवीआरएस सिस्टम लांच किया जाएगा। जिसके माध्यम से टीबी के मरीजों को कॉल के माध्यम से जानकारी प्रदान की जाएगी। जिसमें दवा खाई है तो 01, क्यों नहीं खाई है तो 02, उपलब्ध है तो 03 दबाएं आदि की पूर्ण जानकारी आईवीआरएस सिस्टम के माध्यम से टीबी मरीजों से ली जाएगी। बता दें कि टीबी लाइलाज बीमारी नहीं है, इसका इलाज पूर्णतः संभव है।

विश्व में टीबी मरीजों के 26 प्रतिशत मरीज केवल भारत में है। इसलिए सरकार भारत को टीबी मुक्त बनाने के लिए अनेक योजनाएं व जागरूकता अभियान चला रही है, ताकि टीवी को जड़ से खत्म किया जा सके। काॅलेज के सभी प्रधानाध्यापकों को कहा है कि टीबी के संबंध में प्रत्येक कक्षा में एक लेक्चर अवश्य हो। बच्चे टीबी के बारे में जानकारी प्राप्त करें और अपने घर जाकर वह आस-पास इसकी जागरूकता फैलाएं।

टीबी लाइलाज बीमारी नहीं है

उन्होंने टीबी को जड़ से खत्म करने के अभियान में सभी से उम्मीद की कि अन्य योजनाओं की तरह टीबी मुक्त अभियान मेें जागरूकता अभियान चलाकर ज्यादा से ज्यादा लोगो को जानकारी दी जाए। सरकार के माध्यम से टीबी के अनेक प्रोग्राम चल रहे हैं, जिससे टीबी के मरीजों की संख्या कम हो और इसे जड़ से खत्म किया जा सके। लोगों में जागरूकता की कमी है और हमें लोगों को जागरूक करना है और यह समझाना है कि टीबी कोई लाइलाज बीमारी नहीं है इसका इलाज शत-प्रतिशत है। प्रधानाचार्य इस जागरूकता का प्रमुख माध्यम हैं ताकि उन के माध्यम से बच्चों और बच्चों के माध्यम से समाज में इसकी जागरूकता फैलाई जा सके।

विश्व टीबी दिवस पर निकाली जाएगी रैली

सभी विद्यालयों में 18 मार्च 2023 से पहले विभिन्न प्रतियोगिताओं का आयोजन कराएं, जैसे-पोस्टर प्रतियोगिता, ड्राइंग प्रतियोगिता आदि। 24 मार्च 2023 को विश्व टीबी दिवस पर एक रैली निकाली जाएगी। जिसमें लोगों में अधिक से अधिक जागरूकता फैलाई जाएगी। 2 वैन के माध्यम से सभी ब्लॉको में जाकर हस्ताक्षर अभियान चलाया जाएगा। जिसके माध्यम से लोगों को जागरूकता प्रदान हो और इसकी जानकारी और इस मुहिम को आगे बढ़ाया जा सके। प्रतियोगिता 3 चरणों में सम्पन्न होंगी।

प्रतियोगिताओं के विजेता होंगे सम्मानित

जिसमें पोस्टर प्रतियोगिता का आयोजन स्कूल स्तर पर दिनांक 16 मार्च 2023 व ब्लाक स्तर पर दिनांक 19 मार्च 2023 व 20 मार्च 2023 और जनपद स्तर पर दिनांक 22 मार्च 2023 को होगी। रैलियों को आयोजन 17 मार्च 2023 से 24 मार्च 2023 तक सभी विकास खंड व जनपद स्तर पर की जाएगी। प्रतियोगिताओं के विजेताओं को जुबिलेंट गजरौला की ओर से पुरस्कार देकर सम्मानित किया जाएगा।

जुबिलेंट गजरौला के प्रतिनिधि डॉ फोगाट द्वारा टीबी से संबंधित लक्षणों की जानकारी देते हुए बताया कि छाती में तेज दर्द, भूख में कमी आना, बुखार आना, सांस लेने में तकलीफ, बलगम के साथ खून का आना, तीन हफ्ते से ज्यादा खांसी, वजन का अचानक घटना आदि इसके प्रमुख लक्षण है।

 

BOLLYWOOD: पठान को टक्कर देगी रणवीर-श्रद्धा की फिल्म तू झूठी मैं मक्कार