वनडे में शतक लगाने के मामले में सचिन तेंदुलकर के करीब पहुंचे विराट कोहली

SPORTS NEWS: श्रीलंका के खिलाफ खेली जा रही वनडे क्रिकेट सीरीज के तीसरे और अंतिम मैच में विराट कोहली ने शतक लगाया है। यह उनके वनडे कैरियर का 46वां शतक है। वनडे क्रिकेट में सबसे ज्यादा शतक लगाने का रिकॉर्ड भारत के मास्टर ब्लास्टर के नाम से मशहूर सचिन तेंदुलकर के नाम है। उन्होंने अपने वनडे कैरियर में 49 शतक लगाए हैं। अब विराट कोहली उनसे केवल तीन शतक पीछे हैं। वर्तमान में विराट कोहली जिस तरह से बल्लेबाजी कर रहे हैं, उनसे यह उम्मीद की जा सकती है कि वह जल्द ही सचिन तेंदुलकर के शतक का रिकॉर्ड ध्वस्त कर देंगे।

विराट कोहली ने एक और रिकॉर्ड अपने नाम किया है। उन्होंने श्रीलंका के खिलाफ सर्वाधिक 10 शतक लगाए हैं। इसके अलावा वह वेस्टइंडीज के खिलाफ भी 9 शतक लगा चुके हैं। जबकि सचिन तेंदुलकर ने आस्ट्रेलिया के खिलाफ सर्वाधिक 9 शतक लगाने का रिकॉर्ड बनाया था।

166 रन की पारी खेलकर बनाया 46 वां शतक

भारत और श्रीलंका के बीच खेली जा रही वनडे सीरीज के तीसरे मैच में शानदार प्रदर्शन किया है। कप्तान रोहित शर्मा के साथ ओपनिंग करने उतरे शुभमन गिल ने शानदार 116 रन की पारी खेली। जबकि कप्तान रोहित शर्मा अर्धशतक लगाने से चूक गए। उन्होंने 42 रन बनाए। विराट कोहली ने सबसे ज्यादा रन बनाने के मामले में श्रीलंका के स्टार बल्लेबाज रहे महेला जयवर्धने को पछाड़ दिया है। महेला जयवर्धने ने 448 मैच खेलकर 12650 रन बनाए थे। जबकि विराट कोहली ने मात्र 268 मैच की 259 पारियों में ही 12700 रन बना लिए हैं। सबसे अधिक रन बनाने के मामले में विराट कोहली दुनिया के पांचवें बल्लेबाज बन गए हैं। उनसे आगे सचिन तेंदुलकर कुमार संगकारा रिकी पोंटिंग और सनत जयसूर्या है।

घरेलू मैदान पर सर्वाधिक रन बनाने वाले तीसरे बल्लेबाज हैं कोहली

विराट कोहली ने पिछली चार वनडे मैच मैचों में तीसरी बार शतक लगाया है विराट कोहली वनडे क्रिकेट में घरेलू मैदानों पर सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाजों की सूची में तीसरे स्थान पर हैं घरेलू मैदान पर सबसे अधिक रन बनाने का रिकॉर्ड सचिन तेंदुलकर के नाम है उन्होंने 6976 रन बनाए हैं जबकि रिकी पोंटिंग ने 5521 रन बनाकर घरेलू मैदान पर रन बनाने के मामले में दूसरे स्थान पर है यदि विराट कोहली की फॉर्म इसी तरह बरकरार रही तो वह 2023 में अनेकों रिकॉर्ड तोडेंगे और नए कीर्तिमान स्थापित करेंगे