इस तारीख को जारी होंगे यूपी बोर्ड के एडमिट कार्ड, ऐसे करें डाउनलोड

Up Board Exam 2023: जैसा कि आप जानते हैं कि यूपी बोर्ड की परीक्षा में बैठने के लिए छात्र एवं छात्राओं को परीक्षा प्रवेश पत्र (Admit card) की आवश्यकता होती है। जिसे उम्मीदवार द्वारा प्रत्येक पेपर में अपने साथ रखना पड़ता है। यह प्रवेश पत्र (Admitcard) उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (upmsp) द्वारा जारी किए जाते हैं। जिसे यूपी बोर्ड हाईस्कूल एवं इंटरमीडिएट एडमिट कार्ड 2023 की आधिकारिक वेबसाइट upmsp.edu.in पर जल्द ही जारी किया जाएगा।

यह प्रवेश पत्र पीडीएफ प्रारूप में उपलब्ध होते हैं। हालांकि छात्र एवं छात्राएं अपने संबंधित स्कूल से भी यूपी बोर्ड द्वारा जारी एडमिट कार्ड को प्राप्त कर सकते हैं। यूपी बोर्ड एडमिट कार्ड (Admit card) डाउनलोड करने के लिए स्कूलों को यूनिक आईडी दी जाती है। जिसके माध्यम से स्कूल स्वयं ही अपने छात्र-छात्राओं को एडमिट कार्ड डाउनलोड करके दे सकते हैं।

1921 में हुई थी यूपी बोर्ड की स्थापना

छात्रों के एडमिट कार्ड में महत्वपूर्ण विवरण दिए होते हैं। जिसमें विषय का नाम, विषय कोड, परीक्षा केंद्र का नाम, पता, समय, रिपोर्टिंग समय सहित जरूरी निर्देश की जानकारी दी जाती है। हम आपको बता दें कि यूपी बोर्ड की स्थापना 1921 में हुई थी। जिसका प्रमुख केंद्र प्रयागराज को बनाया गया था। इस बोर्ड के माध्यम से प्रत्येक वर्ष हाईस्कूल एवं इंटरमीडिएट की परीक्षाएं आयोजित कराई जाती हैं। इसी के द्वारा परीक्षा में सम्मिलित छात्र छात्राओं के परिणाम भी तैयार किए जाते हैं। छात्रों की संख्या के मामले में यूपी बोर्ड एशिया का सबसे बड़ा बोर्ड है। इस बोर्ड के माध्यम से 1923 में पहली बार बोर्ड की परीक्षाएं कराई गई थी।

परीक्षाएं 16 फरवरी से 4 मार्च तक चलेंगी

जानकारी के लिए बता दें कि यूपी बोर्ड 2023 की परीक्षाएं 16 फरवरी से 4 मार्च तक आयोजित की जा रही है। 17 दिन तक चलने वाली यह परीक्षाएं होली से पहले समाप्त हो जाएंगी। सभी छात्र-छात्राएं एडमिट कार्ड डाउनलोड करते समय उसे अच्छी तरह से चेक कर ले। उस में दी गई जानकारी में यदि कोई कमी पाई जाती है तो आप उसे अपने स्कूल में जाकर ठीक करवा लें, जिससे आपको परीक्षा में बैठने में कोई दिक्कत न आए।

https://upmsp.edu.in/SearchAdmitCard.aspx