6 जुलाई को आएगा यूपी बोर्ड के हाईस्कूल एवं इंटरमीडिएट स्क्रूटनी का परिणाम

UP BOARD RESULT: यूपी बोर्ड की बर्ष 2023 की हाईस्कूल एवं इंटरमीडिएट स्क्रूटनी का परिणाम छह जुलाई को जारी किया जाएगा। यूपी बोर्ड के सचिव दिव्य कांत शुक्ल ने अपर सचिवों को परिणाम घोषित करने के निर्देश दिए हैं। स्क्रूटनी के लिए हाई स्कूल में 3903 तथा इंटरमीडिएट में 20654 छात्र छात्राओं ने आवेदन किए थे। जैसा कि आप जानते हैं कि हाई स्कूल तथा इंटरमीडिएट की परीक्षा का परिणाम 25 अप्रैल को घोषित किया गया था। जिसके बाद विभिन्न विषयों में शिकायत होने पर छात्र छात्राओं से स्क्रूटनी के लिए आवेदन मांगे गए थे।

आवेदन करने वाले छात्र छात्राओं की उत्तर पुस्तिकाओं का क्षेत्रीय कार्यालयों ने परीक्षण करा लिया है। कुल 24,557 आवेदनों का निस्तारण करा लिया है। मुख्य परीक्षा के बाद स्क्रूटनी का परिणाम भी रिकॉर्ड तेज़ी में घोषित किया जा रहा है। बोर्ड के सचिव का कहना है कि परिणाम घोषित होने पर छात्र छात्राओं के परसेंटाइल बढ़ने की उम्मीद की जा सकती है।

यूपी बोर्ड की कंपार्टमेंट प्रयोगात्मक परीक्षा 25 वह 26 जुलाई को

यूपी बोर्ड की वर्ष 2023 की हाई स्कूल इंप्रूवमेंट व कंपार्टमेंट परीक्षा के लिए प्रोजेक्ट आधारित प्रयोगात्मक परीक्षा और इंटरमीडिएट कंपार्टमेंट प्रयोगात्मक परीक्षा की तिथि बढ़ा दी गई है। परीक्षा अब 25 एवं 26 जुलाई को आयोजित कराई जाएगी। जैसा कि आप जानते हैं कि इससे पहले 12 जुलाई के मध्य यह परीक्षा होनी थी। यूपी बोर्ड ने कंपार्टमेंट परीक्षा में सम्मिलित होने के लिए छात्र छात्राओं से 7 जून तक आवेदन लिए थे।

352 केंद्रों पर हुई डीएलएड सेमेस्टर परीक्षा

डिप्लोमा इन एलीमेंट्री एजुकेशन (D.El.Ed) की सेमेस्टर परीक्षाएं सोमवार से शुरू हो गई। पहले दिन वर्ष 2022 की प्रथम सेमेस्टर की परीक्षा संपन्न हुई। यह परीक्षाएं 61 जिलों के 352 केंद्रों पर कराई गई। नकल विहीन परीक्षा कराने के लिए उत्तर प्रदेश परीक्षा नियामक अधिकारी सचिव अनिल भूषण चतुर्वेदी ने परीक्षा केंद्र निर्धारित किए हैं। जहां कड़ी निगरानी में परीक्षा कराई जा रही है। प्रथम सेमेस्टर की परीक्षा दो पारियों में संपन्न कराई गई। सुबह 10 से 12 बजे की पहली पाली में बाल विकास विषय जबकि दूसरी पाली में 1:30 से 3:30 बजे तक शिक्षण अधिगम के सिद्धांत विषय की परीक्षा हुई।

नीम करौली बाबा के चमत्कारिक रहस्य के बारे में जानें, कैंची धाम नैनीताल