किसान सम्मान निधि का लाभ लेने के लिए ई-केवाईसी और आधार लिंक कराना जरूरी

Pm Kisan Samman Nidhi Yojna 15th Installment: किसानों को सूचित किया जाता है कि प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत अगली किस्त शीघ्र ही जारी होना प्रस्तावित है। अगली किस्त का लाभ प्राप्त करने के लिए तीन कार्यों का कराया जाना अनिवार्य है।

  1. ई-केवाईसी
  2. बैंक खाते को आधार से लिंक कराना
  3. बैंक खाते एवं आधार को एन0पी0सी0आई0 में सीडिंग

उक्त तीनों कार्यों में से कृषक का कौन सा कार्य योजना के अंतर्गत होना शेष है, इसकी जानकारी आपने पंचायत सहायक/ग्राम प्रधान के माध्यम से कृषि विभाग के क्षेत्रीय कर्मचारी से प्राप्त कर सकते हैं। ई-केवाईसी करने के लिये पीएम किसान सम्मान निधि वेबसाइट (Pmkisan.gov.in) में फार्मर कॉर्नर पर ई-केवाईसी पर जाकर अपने मोबाइल/लेपटॉप से ओ0टी0पी0 के माध्यम से अथवा जन सेवा केन्द्र पर जाकर ई-केवाईसी पूर्ण करा सकते हें।

बैंक खाते को आधार से लिंक तथा आधार व बैंक खाते को एन0पी0सी0आई0 में सीडिंग का कार्य बैंक से सम्पर्क स्थापित कर कराना होगा। यदि किसी का स्टेटस रिजेक्टेड बाई पी0एफ0एम0एस0 है, तब भी उसे अपने बैंक खाते को आधार से लिंक कराना तथा आधार व बैंक खाते को एन0पी0सी0आई0 में सीड कराना होगा। तब किस्त आना शुरू हो जाएगी।

यदि किसी अन्य कारण से कृषक की किस्तें रूक गई है, तब वह पंचायत सहायक एवं ग्राम प्रधान के माध्यम से कृषि विभाग के कर्मचारी से सम्पर्क स्थापित कर त्रुटियों का निराकरण करा लें।

उज्ज्वला योजना के अंतर्गत मुफ्त बटेंगे गैस सिलेंडर, यहां देखें पूरी डिटेल्स

किसान सम्मान निधि के संबंध में आवश्यक सूचना

सभी किसान भाइयों को सूचित किया जाता है कि जिन किसान भाइयों ने अपनी अभी तक एनपीसीआई (NPCI) न कराया हो, वह आधार और बैंक खाता बैंक में ले जाकर एनपीसीआई की वेबसाइट में फीड कराकर डीबीटी क्रियाशील करा दें। जिससे कि रुकी हुई सम्मान निधि आने लगे।

यदि बैंक खाता प्रथमा बैंक का है तो बैंक मैनेजर को UID – NUM कराकर डीबीटी क्रियाशील करा दें।

ई- केवाईसी न कराई हो तो वह जन सेवा केंद्र पर जाकर ई केवाईसी करा लें।

World Cup 2011: जब युवराज सिंह को चार बार चुना गया मैन ऑफ द मैच