श्री बांके बिहारी मंदिर में 7 सितंबर को होगा श्रीकृष्ण जन्मोत्सव कार्यक्रम

Shri Krishna janmashtmi: देश के अलावा दुनिया भर में प्रसिद्ध वृंदावन स्थित श्री बांके बिहारी मंदिर सहित ब्रज क्षेत्र के अन्य मंदिरों में भी 7 सितंबर को श्री कृष्ण जन्माष्टमी महोत्सव धूमधाम से मनाया जाएगा। मंदिर की कमेटी द्वारा कार्यक्रम को लेकर विशेष तैयारियां की जा रही हैं। इसके अलावा ठाकुर जी की सुंदर-सुंदर पोशाक भी तैयार की जा रही है। वृंदावन के मंदिरों के अलावा घरों में भी श्री कृष्ण जन्माष्टमी पर नंदलाल के जन्मोत्सव की तैयारी चल रही हैं।

भक्तों के लिए प्रसाद तैयार किए जा रहे हैं, जिसमें पंजीरी, पाक तथा अन्य मिष्ठान में पेड़े आदि शामिल है। 7 सितंबर को ठाकुर श्रीबांके बिहारी मंदिर के अलावा प्रेम मंदिर, इस्कॉन मंदिर, राधा रमण मंदिर तथा राधा दामोदर मंदिर में जन्माष्टमी पर विशेष कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे।

बहनों ने भाई की कलाई पर बांधी राखी, हर्षोल्लास के साथ मनाया रक्षाबंधन का त्योहार 

श्री बांके बिहारी मंदिर में जन्माष्टमी पर्व पर ही होती है मंगला आरती

श्री बांके बिहारी मंदिर में 7 सितंबर की मध्य रात्रि 12 बजे ठाकुर जी के श्री विग्रह का महाभिषेक होगा। इस दौरान मंदिर के पट बंद रहेंगे। महाभिषेक मंदिर के सेवायत द्वारा विधि विधान पूर्वक किया जाएगा। रात्रि 2 बजे मंगला आरती होगी। हम आपको बता दें कि श्री कृष्ण जन्माष्टमी पर प्रभु बांके बिहारी की मंगला आरती वर्ष भर में एक ही बार की जाती है।

भगवान कृष्ण का जन्म मथुरा में हुआ था। यहां स्थित भगवान कृष्ण की जन्मस्थली पर बने मंदिर में जन्माष्टमी पर भव्य कार्यक्रम आयोजित किए जाते हैं। प्रत्येक वर्ष की भांति इस वर्ष भी जन्माष्टमी पर्व के अवसर पर भव्य शोभायात्रा निकली जाएगी।

जनपद मथुरा में वृंदावन, बरसाना, गोवर्धन तथा गोकुल में जन्माष्टमी का पर्व बड़े ही हर्षोल्लास के साथ मनाया जाता है। मंदिरों में विशेष पूजा होती है। बता दें कि मथुरा की जेल में भगवान कृष्ण के जन्म के बाद उनके पिता वासुदेव रात में ही यमुना नदी पार कर गोकुल में नंद बाबा तथा यशोदा के पास छोड़ आए थे।