राजकीय एवं निजी औद्योगिक संस्थानों में प्रशिक्षण हेतु ऑनलाइन आवेदन शुरु

IIT TRAINING ONLINE REGISTRATION: उत्तर प्रदेश के राजकीय एवं निजी औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थानों में अगस्त 2023 से प्रशिक्षण प्रारंभ होने जा रहा है। जिसके लिए ऑनलाइन आवेदन 9 जून से किए जा रहे हैं। अब ऑनलाइन कराने के लिए केवल कुछ ही दिन ही बचे हैं, यदि आप औद्योगिक क्षेत्र में काम करना चाहते हैं तो आपको प्रशिक्षण के लिए आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर रजिस्ट्रेशन कराना होगा। जिसकी अंतिम तिथि 3 जुलाई 2023 हैं। हम आपको रजिस्ट्रेशन कराने की पूरी प्रक्रिया के बारे में बताने जा रहे हैं।

प्रदेश के राजकीय / निजी औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थानों में माह अगस्त 2023 से प्रारम्भ प्रशिक्षण सत्र हेतु अभ्यर्थी को ऑनलाईन आवेदन करने के लिये आपको कुछ नियमों को फ़ॉलो करना पड़ेगा।

ऐसे करें ऑनलाइन आवेदन 

सबसे पहले संस्थान की आधिकारिक वेबसाइट http://www.scvtup.in को खोलना होगा।

उस पर बने हुए लिंक “Online Submission of Applcation for Admission for Session 2023-24″ For Government / Private ITI” पर क्लिक करें।

इस पर अपना फार्म भरना होगा।

अभ्यर्थी को ऑनलाइन आवेदन से पूर्व OTP से मोबाइल नम्बर का सत्यापन कराना होगा।

फार्म भरने के पश्चात उसे “Preview” वाले पृष्ठ पर अंकित ‘Proceed For Payment’ के लिंक पर क्लिक कर ऑनलाईन भुगतान करना होगा।

इस तरह होगा प्रवेश पंजीयन शुल्क का भुगतान 

सत्र 2023 में अभ्यर्थियों को बैंक के इन्टरनेट बैंकिंग / यू०पी०आई० / Debit card / Credit Crad द्वारा प्रवेश पंजीयन शुल्क का भुगतान कर ऑनलाईन आवेदन का एक मात्र विकल्प उपलब्ध कराया गया है। जिसमें उन्हें ऑनलाईन आवेदन में सहायता हेतु विवरणी 2023 ई-फार्म में वेबसाईट पर उपलब्ध होगी। आवेदन शुल्क का भुगतान होने पर अभ्यर्थी अपने फार्म का प्रिंट आउट ले सकेगा। अभ्यर्थी द्वारा ऑनलाईन आवेदन में की गई प्रविष्टियों में हुई कतिपय त्रुटियों के संशोधन हेतु 02 दिनांक (48 घण्टे) का समय दिया जायेगा। ऑनलाइन आवेदन में सहायता हेतु विवरणी ई-फार्म में वेबसाइट www.scvtup.in पर उपलब्ध है। अभ्यर्थी विवरणी को पूर्ण रूप से या आवश्यकता के अनुसार विवरणी का कोई भाग प्रिंट कर सकते हैं या डाउनलोड कर सकता है।

कितनी है प्रवेश पंजीकरण शुल्क

औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थानों में ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करने के लिए भुगतान किए जाने वाले शुल्क को आरक्षण के आधार पर बाँटा गया है। जिसमें सामान्य तथा अनुसूचित जाति के लिए अलग अलग शुल्क तय की गई है, जो इस प्रकार है।

1. सामान्य / पिछडा वर्ग हेतु शुल्क रू० 250/- (रू० दो सौ पचास मात्र )

2. अनुसूचित जाति / अनुसूचित जनजाति हेतु शुल्क रू० 150/- (रू० एक सौ पचास मात्र)।

ऑनलाईन आवेदन की सुविधा दिनांक 09.06.2023 से 03.07.2023 तक निर्धारित है।

सरकार की योजनाओं का बेहतरी से पालन कराएं, लोगों को रोजगार से जोड़ें