20 टन एसी के बराबर शुद्ध हवा देता है एक वृक्ष, जानें महत्व

VAN MAHOTSAV 1st July to 7th July: वृक्ष धरा का श्रंगार है इसको हरा भरा बनाए रखना हमारा कर्तव्य है। वन महोत्सव शुभारंभ के प्रथम दिन बाल वृक्षारोपण व पौध भंडारा कार्यक्रम का आयोजन कर छात्राओं द्वारा वृक्ष बारात रैली निकाली गई। वृक्षों के बगैर जीवन संभव नहीं है, जीवन को बचाना है तो अधिक से अधिक वृक्ष लगाना जरूरी है। 1 जुलाई से प्रारंभ होकर 7 जुलाई तक चलने वाले वृक्षारोपण सप्ताह का शुभारंभ के अवसर पर “बाल वृक्षारोपण-पौध भंडारा” कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इस अवसर पर जिलाधिकारी, विधायक, पुलिस अधीक्षक व अन्य उपस्थित अधिकारियों द्वारा सभी बच्चों को एक-एक पेड़ भेंट किया गया।

1 जुलाई से 7 जुलाई तक चलेगा वन महोत्सव 

तत्पश्चात राजकीय इंटर कॉलेज से सुखदेवी इंटर कॉलेज तक बच्चों के द्वारा वृक्ष बारात निकाली गई। अंत मे सुखदेवी इंटर कॉलेज में जिलाधिकारी, विधायक, उप जिलाधिकारी, जिला वन अधिकारी सहित अन्य अधिकारियों द्वारा वृक्षारोपण किया गया। राजकीय इंटर कालेज हसनपुर में कार्यक्रम को संबोधित करते हुए जिलाधिकारी ने कहा कि वन महोत्सव की शुरुआत 1 जुलाई से हो गई है और यह 7 जुलाई तक चलेगा। यह जो वृक्ष दिया जा रहा है उसको लगाएं और देखभाल करें तथा अपने आस-पास व परिवार के लोगों को भी वृक्षारोपण करने के प्रति जागरूक करें। प्रत्येक बच्चा यदि वृद्धि लगाएगा तो प्रधानमंत्री और मुख्यमंत्री की अधिक से अधिक वृक्षारोपण की जो मंशा है, वह पूरी हो सकेगी।

20 टन एसी के बराबर शुद्ध हवा देता है एक वृक्ष 

आप सब जानते हैं कि एक वृक्ष की कितनी उपयोगिता है। पर्यावरण की स्थिति क्या है। गर्मी, बाढ़, प्रदूषण जैसी अनेक समस्याएं वृक्षारोपण की अधाधुंध कटाई के कारण हो रही हैं। पृथ्वी को हरा भरा देखना चाहते हैं और पर्यावरण को जीवित रखना चाहते हैं तो अधिक से अधिक वृक्षारोपण करें। दिन प्रतिदिन वृक्षों की कटाई होती जा रही है और हमारी पृथ्वी अपना रूप खोती होती जा रही है। एक वृक्ष 10 पुत्रों के समान होता है और 20 टन एसी के बराबर शुद्ध हवा देता है। इसके साथ-साथ 8 टन धूल सोखने की क्षमता रखता है। आप सब कुत्ते व अन्य पालतू पशुओं जैसी ही वृक्षों की भी सुरक्षा करें और जब तक वह बड़ा ना हो जाए, तब तक उसकी देखभाल करते रहें।

हर वर्ष एक व्यक्ति एक वृक्ष लगाए

खेत खलिहान जहां पर भी खाली जमीन हो वृक्षारोपण करें। जिलाधिकारी ने जिला वन अधिकारी को विद्यालयों में पौध नक्षत्र शाला बनाए जाने के लिए भी निर्देशित किया, ताकि स्कूलों में बच्चे भी प्रेरित हो सके। इसके लिए ग्राम वाटिका भी आवश्यक जगहों पर स्थापित कराई जाए। जहां भी मौका मिले हर वर्ष एक व्यक्ति एक वृक्ष लगाए और उसकी पूरी सुरक्षा की जिम्मेदारी भी ले।

विधायक महेंद्र खड़गवंशी ने भी अधिक से अधिक वृक्षारोपण करने की अपील की। उन्होंने कहा कि वृक्ष हमारा जीवन है, यदि यह नहीं रहेंगे तो हम कैसे जीवित रह पाएंगे। आप इनके महत्व को समझते हुए अपने आस-पास परिवार के लोगों को प्रेरित करें और अधिक से अधिक वृक्षारोपण करें।

नीम करौली बाबा के चमत्कारिक रहस्य के बारे में जानें, कैंची धाम नैनीताल