दवा के पत्ते में गोलियों के बीच खाली जगह होने की क्या है वजह, आइए जानते हैं

Knowledge World: दवा के पत्ते में गोलियों के बीच खाली जगह होने की क्या है वजह, आइए जानते हैं। जब हम बीमार होते हैं तो हमें दवाइयां खानी पड़ती है और अधिकांश लोग बीमार होने पर दवाइयों का प्रयोग करते ही हैं। क्या आपने कभी सोचा है कि दवा के पत्ते में दो गोलियों के बीच खाली जगह क्यों होती है। चलिए आज हम आपको इसके बारे में विस्तार से बताते हैं।

गोली काटते समय दूसरी गोली खराब न हो

जब हम किसी भी दवाई की गोलियों का पत्ता खरीदते हैं तो आपने देखा होगा कि उसके प्रत्येक गोली के बीच में जगह होती है। दरअसल यह जगह इसलिए होती है ताकि गोलियां एक दूसरे से न मिले और एक के खुल जाने के बाद दूसरी गोली को हवा न लगे। जिससे कोई रसायनिक प्रतिक्रिया न हो। इसके अलावा ख़ाली जगह होने का एक और कारण यह भी है कि दवा के पत्ते से गोलियां काटते समय दूसरी गोली खराब न हो।

यह भी पढ़ें, अदरक के प्रयोग से कम करें पेट की चर्बी, ऐसे करें इस्तेमाल

गोलियों के टूटने और खुलने का खतरा कम

दवाइयों के थोक विक्रेता जब फुटकर मेडिकल स्टोर तक दवाइयों की सप्लाई करते हैं तो एक स्थान से दूसरे स्थान तक ले जाने में गोलियों के टूटने के अलावा खुलने का ख़तरा रहता है। गोली के टूटने और खुलने की आशंका को कम करने के लिए गोलियों के बीच में यह ख़ाली स्थान दिया जाता है। कभी कभी मेडिकल स्टोर से आपको दवाइयों में ऐसी भी गोली दी जाती है जो एक पत्ते में केवल एक ही होती है। क्या आप जानते हैं कि एक पत्ते में एक ही गोली क्यों होती है? उस गोली को बड़े पत्ते में इसलिए रखा जाता है ताकि दवा से संबंधित पूरी जानकारी जैसे मूल उत्पाद रसायन, उत्पादक का नाम तथा एक्सपायरी डेट आदि के लिए उचित स्थान मिल सके।

गर्मियों में अदरक के प्रयोग से पेट कम करने के उपाय, ऐसे करें इस्तेमाल