KISAN DIVAS: किसान दिवस पर सुनी गई किसानों की समस्याएं

KISAN DIVAS: कलेक्ट्रेट सभागार में मुख्य विकास अधिकारी चन्द्रशेखर शुक्ल के अध्यक्षता में “किसान दिवस” (KISAN DIVAS) का आयोजन किया गया। किसान दिवस में मुख्य विकास अधिकारी ने संबंधित अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि शासन की मंशा है कि किसानों की समस्याओं का निस्तारण प्राथमिकता के आधार पर किया जाए और सरकार द्वारा चलाई जा रही योजनाओं का लाभ पारदर्शिता के साथ पात्र लोगों को मिलना चाहिए।

छुट्टा पशुओं से हो रहे नुकसान से दिलाई जाए निजात

किसानों के द्वारा मुख्य विकास अधिकारी के समक्ष गन्ना, सड़क, राशन कार्ड, बैंक, चकबन्दी और बिजली आदि से संबंधित समस्याओं को प्रमुखता से रखा गया। किसानों ने मुख्य विकास अधिकारी के समक्ष जनपद के सभी जर्जर विद्युत तारों को तुरन्त बदलवाने की मांग की। जिससे जनपद में बिजली से हो रहे हादसों को रोका जा सके। उन्होनें सबसे अधिक समस्या अवारा गौवंशीय पशुओं से हो रहे फसल नुकसान और दुर्घटनाओं के बारे में जानकारी दी गई और मुख्य विकास अधिकारी से निवेदन किया कि इस समस्या का समाधान जल्दी से जल्दी किया जाना चाहिए।

किसान सम्मान निधि के संबंध में जानकारी देते हुए मुख्य विकास अधिकारी ने कहा कि जैसा कि आप सभी किसान भाई जानते हैं कि सरकार द्वारा इस योजना के अंतर्गत ₹2000 की 3 किस्त प्रति वर्ष आपके खाते में भेजी जाती हैं। इस योजना का उद्देश्य किसानों की आर्थिक मदद करना है।

खराब मीटर की शिकायत हेतु एक पोर्टल बनाया जाए

किसान नेता चौधरी दिवाकर सिंह ने मुख्य विकास अधिकारी से मांग की कि जिस प्रकार खराब ट्रान्सफार्मर की शिकायत हेतु एक पोर्टल बना हुआ है। उसी प्रकार खराब मीटर की शिकायत हेतु एक पोर्टल बनाया जाए ताकि इस समस्या का निदान समय से हो सके। मुख्य विकास अधिकारी ने किसानों को प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के बारे में विस्तार से जानकारी दी और कहा कि सभी पात्र व्यक्ति को इसका लाभ अवश्य प्राप्त होगा। किसान दिवस मे अपर जिलाधिकारी (वि0/रा0) भगवान शरण, जिला गन्ना अधिकारी, जिला कृषि अधिकारी, लीड बैंक मैनेजर, अधिशासी अभियन्ता पी0डब्ल्यू0डी0 एवं विद्युत, जलनिगम सहित सभी सम्बन्धित अधिकारी, गन्ना मिलों के प्रतिनिधि एवं सहित बड़ी संख्या में किसान उपस्थित रहे।