छोटे कारीगरों को कल का बड़ा कारोबारी बनाना सरकार की प्राथमिकता

पीएम विश्वकर्मा कौशल सम्मान:- कारीगरों एवं छोटे कारोबारियों के कौशल विकास के लिए आधारभूत व्यवस्था को नए तरीके से तैयार करने की जरूरत को समझते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि आज के छोटे कारीगरों को कल का बड़ा कारोबारी बनाना सरकार की प्राथमिकता होगी। उनके द्वारा तैयार किए गए उत्पाद की पैकेजिंग, डिजाइनिंग और ब्रांडिंग पर विशेष रूप से ध्यान दिया जाएगा। इसके अलावा ग्राहकों की जरूरत को भी समझते हुए उत्पाद तैयार होंगे।

इन कारीगरों द्वारा तैयार उत्पादों की बिक्री के लिए स्थानीय बाजार के अलावा ग्लोबल मार्केट पर भी पहुंचाने का काम किया जाएगा। 12 मार्च को प्रधानमंत्री ने पीएम विश्वकर्मा कौशल सम्मान विषय पर पोस्ट-बजट वेबिनार को संबोधित किया। 

भगवान विश्वकर्मा सृष्टि के सबसे बड़े शिल्पकार

प्रधानमंत्री ने उद्योगपतियों से छोटे कारीगरों एवं शिल्पकारों में जागरूकता बढ़ाने के लिए उनकी मदद करने का आग्रह किया।  उन्होंने विश्वकर्मा नाम के महत्व का विस्तार से वर्णन किया। कहा कि भगवान विश्वकर्मा को सृष्टि के सबसे बड़े शिल्पकार का दर्जा दिया जाता है। उन्होंने प्राचीन भारत का जिक्र करते हुए कहा कि कुशल कारीगर निर्यात के लिए अपने तरीके से योगदान देने का काम कर रहे थे। लेकिन, अब इस कुशल कार्यबल को पिछले काफी लंबे समय से उपेक्षा का सामना करना पड़ रहा है और आजादी से पहले गुलामी के लंबे संघर्ष के दौरान उनके इस कुशल कार्य को महत्वता नहीं दी गई।

विकास में बड़ी भूमिका निभाते हैं छोटे कारीगर 

देश के आजाद होने के बाद भी इन छोटे कारीगर एवं शिल्पकार को महत्व नहीं दिया गया।

जिस कारण कई परिवारों ने आज अपने पुश्तैनी व्यवसाय को छोड़ना शुरू कर दिया है।

सरकार ने उनके महत्व को समझते हुए उन्हें आर्थिक रूप से मदद करने के अलावा

बाजार उपलब्ध कराने को भी प्राथमिकता दी जाएगी।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि कुछ विशेष उद्योगों को छोड़कर

स्वर्णकार, बढ़ई, लोहार, मूर्तिकार, कुम्हार एवं राजमिस्त्री जैसे कार्यों में लगे लोगों पर ध्यान नहीं दिया गया।

यही लोग देश के विकास में बड़ी भूमिका निभाने का काम करते हैं।

यह जितना अपने कार्य में दक्ष होंगे, इनका कार्य जितना भी अच्छा होगा, उससे देश को ही लाभ मिलेगा।

पीएम विश्वकर्मा कौशल सम्मान योजना का उद्देश्य छोटे कारीगरों के कौशल को निखार कर उन्हें हर तरह की सहायता प्रदान करना सरकार का उद्देश्य है। ऐसे लोगों को जो छोटे कार्यों में लगे हैं, उन्हें आसानी से ऋण दिलाना और उनके प्रचार प्रसार में मदद करना सरकार की प्राथमिकता होगी।

 

SAMMAN: प्रधानमंत्री ने जारी की 13वीं किस्त, किसानों को दिया होली का तोहफा