गरीबों के लिए महत्वाकांक्षी है भारत सरकार की आयुष्मान योजना

HEALTH NEWS: जिलाधिकारी द्वारा मुख्य चिकित्सा अधिकारी कार्यालय अमरोहा में विभागीय अधिकारियों, कर्मचारियों एवं चिकित्सकों की विभागीय स्तर पर समीक्षा हेतु नवनिर्मित विवेकानंद सभागार का फीता काटकर लोकार्पण किया। इस अवसर पर जिलाधिकारी ने बनाए गए सभागार में मुख्य चिकित्सा अधिकारी कार्यालय के सभी चिकित्सक, अधिकारी और कर्मचारियों की बैठक की गई। जिलाधिकारी ने निर्देश देते हुए कहा कि आपके विभाग में जो भी योजनाएं चल रही हैं और प्रतिदिन जो कार्य किये जा रहे हैं उसमेंं क्या प्रगति हुई, क्या कमी बाकी है, उनकी मुख्य चिकित्सा अधिकारी अपने स्तर से स्वयं समीक्षा करें और उसकी रिपोर्ट प्रस्तुत करें।

आयुष्मान योजना गरीबों के लिए बहुत ही महत्वाकांक्षी

कहा कि किसी भी बिंदु पर जनपद पिछड़ना नहीं चाहिए। आयुष्मान टीकाकरण की प्रतिदिन समीक्षा किया जाए और प्रभावी कार्रवाई की जाए। सभी कर्मचारी, अधिकारी एवं चिकित्सक पूरी ईमानदारी और मनोयोग के साथ कार्य करें और जनपद को प्रदेश में अच्छी रैंक दिलाएं। सरकार द्वारा प्रारंभ की गई आयुष्मान योजना गरीबों के लिए बहुत ही महत्वाकांक्षी योजना है, इसमें किसी प्रकार की लापरवाही न की जाए। अभियान चलाकर जो भी छूटे हुए पात्र व्यक्ति हैं उनका आयुष्मान कार्ड अवश्य बन जाए। यह गरीबों के हित की योजना है, इससे गरीबों का पांच लाख के निःशुल्क इलाज की सुविधा सरकार द्वारा प्रदान की गई है। यह बहुत ही महत्वपूर्ण योजना है।

मुख्य चिकित्सा अधिकारी प्रतिदिन समीक्षा अवश्य करें

इसी प्रकार प्रतिदिन विभाग द्वारा ब्लॉक वार टीकाकरण जो विभाग में चल रहे हैं या अन्य विभिन्न कार्य जो विभाग द्वारा किये जा रहे है, उसकी मुख्य चिकित्सा अधिकारी प्रतिदिन शाम को समीक्षा अवश्य करें। क्या प्रगति हुई, कितना सुधार अभी और करना है, कहां कमी है इसकी समीक्षा करें। जिन चिकित्सकों या कर्मचारियों की लापरवाही के चलते योजना का सही ढंग से क्रियान्वयन नहीं हो पा रहा है, उन पर कार्रवाई भी करें। इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी चन्द्र शेखर शुक्ल, मुख्य चिकित्सा अधिकारी राजीव सिंघल, अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डीके सिंह सहित अन्य संबंधित अधिकारी, मुख्य चिकित्सा अधिकारी कार्यालय में तैनात अधिकारी व स्टाफ मौजूद रहे।