Asia Cup 1986: अर्जुन रणतुंगा की पारी से श्रीलंका बनी एशिया कप की विजेता

2nd Asia Cup 1986 shrilanka won the trophy: एशिया कप का दूसरा संस्करण श्रीलंका में आयोजित किया गया। इसमें तीन टीमों ने हिस्सा लिया। जिनमें पाकिस्तान, श्रीलंका और बांग्लादेश शामिल रहे। भारत ने श्रीलंका से क्रिकेट में खराब संबंधों के कारण टूर्नामेंट में हिस्सा नहीं लिया था। यह टूर्नामेंट राउंड रोबिन आधार पर खेला गया। एशिया कप का खिताब श्रीलंका ने पाकिस्तान को हराकर अपने नाम किया था।

पहले मैच में श्रीलंका को झेलनी पड़ी शिकस्त

टूर्नामेंट का पहला मैच पाकिस्तान तथा श्रीलंका के बीच खेला गया। श्रीलंका ने टॉस जीतकर पहले फील्डिंग करने का फैसला किया। बल्लेबाजी करने उतरी पाकिस्तान की टीम ने निर्धारित 45 ओवर में 197 रन बनाए। जवाब में श्रीलंका की पूरी टीम 33.5 ओवर में 116 रन बनाकर पवेलियन लौट गई। मोहसिन खान को मैन ऑफ द मैच के खिताब से नवाजा गय।

पाकिस्तान ने बांग्लादेश को बुरी तरह हराया

दूसरा मैच बांग्लादेश और पाकिस्तान के बीच खेला गया। पाकिस्तान में टॉस जीतकर पहले फील्डिंग करने का फैसला किया। पहले बल्लेबाजी करने उतरी बांग्लादेश की टीम 35.3 ओवर में 94 रन बनाकर ढेर हो गई। 95 रन के लक्ष्य का पीछा करने उतरी पाकिस्तान की टीम ने 32.1 ओवर में 3 विकेट के नुकसान पर 98 रन बनाकर मैच जीत लिया। वसीम अकरम को मैन ऑफ द मैच चुना गया।

यह भी पढ़ें, पाकिस्तान को रौंदकर भारत बना था पहले एशिया कप का विजेता

बांग्लादेश को हराकर श्रीलंका ने फाइनल में जगह बनाई

तीसरा मैच बांग्लादेश तथा श्रीलंका के बीच खेला गया। श्रीलंका ने टॉस जीतकर पहले फील्डिंग करने का फैसला किया। पहले बल्लेबाजी करते हुए बांग्लादेश की टीम ने निर्धारित 45 ओवर में 8 विकेट के नुकसान पर 131 रन बनाए। जवाब में खेलने उतरी श्रीलंका की टीम ने 31.3 ओवर में 3 विकेट के नुकसान पर 132 रन बनाकर लक्ष्य हासिल कर लिया। असंका गुरुसिंहा को मैन ऑफ द मैच मिला।

श्रीलंका ने पाकिस्तान को हराकर एशिया कप जीता

दूसरे एशिया कप का फाइनल मुकाबला 6 अप्रैल 1986 को पाकिस्तान तथा श्रीलंका के बीच कोलंबो में खेला गया। श्रीलंका ने टॉस जीतकर पहले फील्डिंग करने का फैसला किया। पहले बल्लेबाजी करते हुए पाकिस्तान की टीम ने निर्धारित 45 ओवर में 9 विकेट के नुकसान पर 191 रन बनाए। जवाब में खेलने उतरी श्रीलंका की टीम ने 42.2 ओवर में 5 विकेट के नुकसान पर 195 रन बनाकर मैच जीत लिया। श्रीलंका के कप्तान अर्जुन रणतुंगा ने सर्वाधिक 57 रन का योगदान दिया।

पाकिस्तान के स्टार बल्लेबाज जावेद मियांदाद को मैन ऑफ द मैच चुना गया, जबकि पूरे टूर्नामेंट में सर्वाधिक रन बनाने वाले श्रीलंका के कप्तान अर्जुन रणतुंगा को मैन ऑफ द सीरीज के खिताब से नवाजा गया।

Asia Cup 1984: पाकिस्तान को रौंदकर भारत बना था पहले एशिया कप का विजेता